532 किलो हैरोइन का मामलाः तरनतारन के व्यक्ति की आई.डी प्रयोग कर रहे थे तस्कर

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 11:47 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर नमक की खेप से 532 किलो हैरोइन जब्त किए जाने के मामले में कस्टम विभाग की टीम ने तरनतारन के एक गांव में रहने वाले व्यक्ति का नैटवर्क ट्रेस किया है। 
पर पता चला है कि संबंधित व्यक्ति की आई.डी.चोरी करके हैरोइन तस्कर आपस में संपर्क करने के लिए नैटवर्किंग का प्रयोग कर रहे थे। उस व्यक्ति की आई.डी.चोरी कैसे हो गई इसकी भी जांच की जा रही है।  फिलहाल इस मामले में विभाग ने गांव के सरपंच के साथ बातचीत करके सभी गांव वालों को जांच में योगदान देने की अपील की है। सरपंच सहित सभी गांव वाले भी विभाग की जांच में मदद कर रहे हैं। 

ट्रांसपोर्टर को भी ट्रेस कर की जा रही है गिरफ्तारी के लिए छापेमारी
दूसरी तरफ इसी मामले में कस्टम विभाग की टीम ने आई.सी.पी. अटारी से नमक की खेप को अन्य स्थानों पर ले जाने की तैयारी कर रहे ट्रांसपोर्टर को भी ट्रेस कर लिया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।  विश्वसीनय सूत्रों के अनुसार यह ट्रांसपोर्टर और ड्राइवर भी इस समय अंडरग्रांउंड हो चुके हैं और राज्य से बाहर निकल चुके हैं लेकिन विभाग के राडार पर आ चुके हैं। इस अभियान में विभाग ने आई.बी.व रॉ के साथ भी सूचनाओं का आदान-प्रदान शुरू कर दिया है।  

बार्टर ट्रेड रूट के जरिए तस्करी करने वाले होलसेल तस्करों के निशाने पर है आई.सी.पी. 
जम्मू-कश्मीर में पी.ओ.के. (पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर) व भारतीय अधिकार वाले कश्मीर के दो बार्टर ट्रेड रूट के जरिए नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले होलसेल तस्करों के निशाने पर इस समय अमृतसर के अटारी बार्डर की आई.सी.पी. है। कस्टम विभाग की तरफ से अमृतसर के नमक व्यापारी गुरपिन्दर के साथ साथ कश्मीर के हंदवाड़ा के रहने वाले तस्कर तारिक अहमद लोन को गिरफ्तार किया जाना भी इस तरफ इशारा करता है।   

मोदी सरकार ने 18 अप्रैल को दिए थे बार्टर ट्रेड  बंद करने के आदेश
केन्द्र की मोदी सरकार के मिनीस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की तरफ से 18 अप्रैल को एक नोटिफिकेशन जारी करके आदेश दिए गए थे कि चक्कान दा बाग व स्लामाबाद में चल रहे बार्टर ट्रेड रूट को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया जाए। इस नोटिफिकेशन में बकायदा यह बखान किया गया था कि इन दोनों ट्रेड रूट्स पर नशीले और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी की जा रही है जिसके बाद जम्मू-कश्मीर सरकार की तरफ से दोनों ट्रेड रूट्स को बंद कर दिया गया। 

रुट्स चक्कान दा बाग व स्लामाबाद  में भी नहीं लगा ट्रक स्कैनर
वर्ष 2015 के दौरान कस्टम विभाग ने ही स्लामाबाद ट्रेड रूट पर 76 किलो हैरोइन की खेप को जब्त किया था जिसको वहां के व्यापारियों ने कपड़े की कंसाइनमैंट में छिपा रखा था। उक्त दोनों ट्रेड रुट्स चक्कान दा बाग व स्लामाबाद में भी आई.सी.पी. अटारी अमृतसर की भांति कोई ट्रक स्कैनर नहीं लगा है। इतना ही नहीं वहां पर तैनात कस्टम अधिकारियों को स्थानीय प्रशासन की तरफ से काम भी नहीं करने दिया जाता है ।  सिर्फ औपचारिकता पूरी करने के लिए ही विभाग के कुछ अधिकारी तैनात किए गए हैं। मौजूदा समय में बार्टर ट्रेड रूट्स पर सरगर्म तस्कर ही बौखलाहट के बीच आई.सी.पी. अटारी के जरिए कोई बड़ी खेप मंगवाने का प्रयास कर रहे हैं जो असफल साबित हो रही है।

अमृतसर सहित पंजाब व दिल्ली के कई व्यापारी बार्टर ट्रेड की आड़ में कर रहे थे कारोबार
जम्मू-कश्मीर के चक्कान दा बाग व स्लामाबाद बार्टर ट्रेड रूट्स की बात करें तो पता चलता है कि अमृतसर सहित पंजाब व दिल्ली के कई व्यापारी भी इसी बार्टर ट्रेड रूट्स के जरिए प्रतिबंधित वस्तुओं का आयात कर रहे थे पिछले वर्षों के दौरान डी.आर.आई.की टीम ने इसी रूट पर चाइना का प्रतिबंधित लहुसन जब्त किया था पंजाब व दिल्ली के व्यापारी बार्टर ट्रेड के जरिए काम करने वाले कश्मीर के व्यापारियों के साथ मिलीभगत करके ऐसा कर रहे थे और कुछ व्यापारियों को तो अपनी जान तक गवानी पड़ी थी।

swetha