नवाब व तैफल की तरह फैक्टरी चला रहे थे हैप्पी और अरमान

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 10:19 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): 200 किलो हैरोइन के मामले में गिरफ्तार किया गया हैप्पी और अफगान नागरिक अरमान बाशरमल हैरोइन की प्रोसैसिंग करने के लिए दिल्ली क्राइम ब्रांच की तरफ से गिरफ्तार किए गए अफगान नागरिक नवाब खान उर्फ अहमद शाह अलकजोई व दिल्ली निवासी ऑटो चालक तैफल की तरह ही फैक्टरी चला रहे थे। इन दोनों केसों में हैरोइन की प्रोसैसिंग करने का तरीका भी एक जैसा ही लग रहा है। इसी के चलते एस.टी.एफ. के अलावा अन्य केन्द्रीय एजैंसियां अमृतसर के 200 किलो के केस को दिल्ली के साथ भी लिंक कर रही हैं। 

जानकारी के अनुसार जुलाई 2019 में दिल्ली क्राइम ब्रांच की तरफ से दिल्ली में ज्यूट बैगस से 150 किलो हैरोइन, सोनीपत में किशमिश की पेटियों से 50 किलो हैरोइन व नवीं मुंबई में सब्जा बीज की बोरियों में 180 किलो हैरोइन की खेप को जब्त किया था। इस खेप को अफगानिस्तान के हाजी ने भारत भेजा था। इसके लिए हाजी ने आई.सी.पी. अटारी बार्डर व मुंबई का समुद्री मार्ग चुना, लेकिन दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हाजी के इरादों को नाकाम कर दिया। इस मामले में दिल्ली के लाजपत नगर में रहने वाला ऑटो चालक तैफल दिल्ली व पंजाब में अफगानी हाजी का एजैंट बना हुआ था और हैरोइन की बिक्री कर रहा था। तैफल को हैरोइन प्रोसैसिंग की ट्रेनिंग देने के लिए अफगान नागरिक नवाब खान विशेष रूप से दिल्ली में रह रहा था।

तैफल ने अमृतसर जेल में लिया था प्रशिक्षण
तैफल ने अमृतसर की केन्द्रीय जेल में पुराने तस्करों के साथ मिलकर गैंग बनाया था। तैफल ने इसकी सारी ट्रेनिंग भी अमृतसर जेल से ही ली थी। तैफल को 2013 में पंजाब पुलिस ने 250 ग्राम हैरोइन के साथ गिरफ्तार किया था और इसी वर्ष अमृतसर का रणजीत  सिंह उर्फ राणा उर्फ चीता भी जेल में ही था। 

ड्राई फ्रूट की आड़ में हो रही थी हैरोइन की तस्करी
दिल्ली का ऑटो चालक तैफल दिल्ली की ही ड्राई फ्रूट मंडी के नामी अफगानी नागरिक अहमद शाह अलकजोई उर्फ नवाब खान के संपर्क में था और अहमद ही भारत में हाजी का एक बड़ा एजैंट बना हुआ था। जानकारी के अनुसार अहमद का ड्राई फ्रूट के कारोबार में अच्छा नाम था। इसी की आड़ में अहमद ने अफगानिस्तान के हाजी के लिए काम करना शुरू कर दिया। सब्जा बीज की बोरियों व किशमिश के डिब्बों में हैरोइन छिपाकर भारत लाने का आइडिया भी अहमद का ही था।

जाकिर नगर के फ्लैट में बना रखी थी हैरोइन प्रोसैसिंग की फैक्टरी
अहमद शाह व तैफल ने दिल्ली के जाकिर नगर में एक फ्लैट खरीद रखा था और इसी फ्लैट में अफगानिस्तान से आने वाली हैरोइन की प्रोसैसिंग करने के लिए फैक्टरी बना रखी थी। अफगानिस्तान से आने वाली कच्ची हैरोइन को कैमिकल डालकर प्रौसैस किया जाता और उसके बाद 100-100 ग्राम के प्लासटिक पैक में बंद करके डिलीवरी के लिए तैयार किया जाता था। कुछ इसी प्रकार से 200 किलो हैरोइन के केस में गिरफ्तार किए गए हैप्पी व अरमान बाशरमल हैरोइन की प्रोसैसिंग कर रहे थे। 

swetha