शिक्षा विभाग में अच्छा काम न करने वाले उच्चाधिकारियों के होंगे तबादले

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 07:35 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): शिक्षा विभाग में अच्छा काम न करने वाले उच्चाधिकारियों के तबादले होने जा रहे हैं। इन तबादलों में डायरैक्टर शिक्षा विभाग से लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम शामिल हैं। उधर सरकार ने स्पष्ट किया है कि विभाग के सचिव कृष्ण कुमार का तबादला नहीं किया जा रहा है क्योंकि उनके जैसे ईमानदार और मेहनती अधिकारियों की विभाग को सख्त जरूरत है। जानकारी के अनुसार पंजाब में कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग दीनानगर से विधायक अरुणा चौधरी को दिया गया था लेकिन उनके नेतृत्व में राज्य की शिक्षा प्रणाली में सुधार नहीं हो रहा था।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद अमृतसर से विधायक ओ.पी. सोनी को शिक्षा विभाग का मंत्री बना दिया गया। मंत्री सोनी ने विभाग की कमान संभालते ही स्पष्ट किया था कि राज्य की शिक्षा प्रणाली को बेहतर करने के लिए वह प्रयत्नशील हैं और विभाग में ढुलमुल ढंग से काम करने वाले अधिकारियों को नहीं बख्शा जाएगा। सूत्र बताते हैं कि मंत्री सोनी ने शिक्षा विभाग के सभी कार्यों का रिव्यू करने के बाद तनदेही और ईमानदारी के साथ काम करने वाले अधिकारियों को आगे लेकर आने का फैसला किया है। मंत्री के इस फैसले से राज्य की शिक्षा प्रणाली में बड़े स्तर पर सुधार आएगा। सूत्रों के अनुसार डायरैक्टर शिक्षा विभाग सैकेंडरी सहित कई जिलों के शिक्षा अधिकारियों को जल्द ही बदला जा रहा है। विभाग के सचिव कृष्ण कुमार के तबादले संबंधी भी पिछले कई दिनों से अफवाहों का बाजार गर्म था परंतु मंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि उनका तबादला नहीं किया जा रहा है।

कृष्ण कुमार ईमानदार अधिकारी, नहीं होगा तबादला : शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री सोनी ने ‘पंजाब केसरी’ के साथ बातचीत करते हुए बताया कि विभाग में फेर-बदल किया जा रहा है। कृष्ण कुमार एक मेहनती और ईमानदार अधिकारी हैं। ऐसे अधिकारी की विभाग को सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में वही नीतियां अमल में लाई जा रही हैं, जिनके साथ शिक्षा का स्तर ऊंचा हो सके। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार राज्य की शिक्षा को लेकर काफी गंभीर है और इसको लेकर ही काम किया जा रहा है।

Anjna