कठुआ दुष्कर्म एवं मर्डर केसः अनुवादित चार्जशीट आने पर आरोपियों पर होंगे चार्जिस फ्रेम

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 10:29 AM (IST)

पठानकोट : जम्मू-कश्मीर से स्थानांतरित होकर जिला एवं सैशन कोर्ट में आए बहुचॢचत कठुआ दुष्कर्म एवं मर्डर मामले की सुनवाई दूसरे दिन भी हुई जिसमें पीड़ित व आरोपी पक्ष के वकीलों ने भाग लिया। वहीं आरोपियों को कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच आज भी जिला एवं सैशन कोर्ट में पेश किया गया।  यहां केस की सुनवाई जिला एवं सैशन जज डा. तेजविंद्र  सिंह कर रहे हैं। करीब पौने  12 बजे आरोपियों को जम्मू-कश्मीर पुलिस सुरक्षा के कड़े पहरे के बीच कोर्ट परिसर में लेकर आई। इसके बाद 12 बजे मामले की सुनवाई शुरू हुई तथा दोनों पक्षों के बीच मामले को लेकर बहस करीब  दोपहर 2.55 बजे तक चली। 

 

जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से स्पैशल पब्लिक प्रोक्सिक्यूटर एस.एस. बत्तरा ने सुनवाई के दौरान कठुआ दुष्कर्म एवं मर्डर मामले का समूचा वाक्या विस्तृत रूप से सुनाकर अदालत के सामने रखा। वहीं जम्मू-कश्मीर के वकील इस मामले में आरोपी नं.-1 व 7 के पक्ष में पेश हुए। दोपहर करीब 1.15 बजे आरोपियों को दोपहर का भोजन करवाने के बाद फिर से मामले पर बहस शुरू हुई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब 4 जून को मामले में नामजद आरोपियों पर चाॢजस फ्रेम किए जाएंगे, वहीं इसी दिन मामले की चार्जशीट मुकम्मल व उर्दू से अनुवादित करके आरोपी पक्ष को दी जाएगी। इसके बाद अगली अदालती कार्रवाई आगे बढ़ेगी। इस चॢचत मामले की 2 जून को भी सुनवाई होगी जो कि करीब दोपहर डेढ़ बजे शुरू होने की संभावना है। 
जानकारी के अनुसार संबंधित मामले की जो चार्जशीट है वह काफी लंबी चौड़ी है तथा उर्दू से अंग्रेजी में अनुवादित होने के बाद इसके पन्ने और बढऩे का अनुमान है। आज सुनवाई के दौरान सभी आरोपी अदालत में लगे बैंचों पर बैठे, जहां उनके सामने दोनों पक्षों ने मामले को लेकर बहस की। चूंकि माननीय सर्वोच्च अदालत का आदेश है कि जब तक सभी नामजद आरोपियों पर न्यायिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोष तय नहीं हो जाते तब तक इनका बनता नागरिक सम्मान इन्हें दिया जाए। यही कारण है कि मामले की सुनवाई के दौरान आरोपियों को बैंचों पर बैठाकर रखा गया। इस बहुचॢचत मामले में अब 4 जून का दिन बड़ा दिन माना जा रहा है। यहां से आगे आरोपियों पर यहां चाॢजस फ्रेम किए जाने हैं, वहीं आरोपी पक्ष के वकील आरोपियों पर लगाने वाले आरोपों का बचाव करने के लिए मशक्कत करेंगे।

 

आरोपियों को पठानकोट सब-जेल में रखने की अपील का अधिवक्ता साहनी ने किया विरोध
सुनवाई के लिए सभी आरोपियों को लाने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध तथा कई किलोमीटर का सफर तय करके जम्मू-कश्मीर से इस जिला एवं सैशन कोर्ट में लाना पड़ता है। ऐसे में अदालत में सुरक्षा का हवाला देकर  अपील दायर की गई थी कि आरोपियों को पठानकोट सब-जेल रखा जाए।  आज इस अपील का एडवोकेट ए.के. साहनी ने विरोध किया तथा आरोपियों को पठानकोट सब-जेल की जगह पुराने स्थल पर रखे जाने का तर्क दिया। 

Sonia Goswami