पंजाब में उच्च तकनीकी शिक्षा सबसे निचले स्तर पर: जोशी

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 09:02 PM (IST)

अमृतसर: पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी ने सोमवार को कहा कि पंजाब में उच्च तकनीकी शिक्षा अब अपने सबसे निचले स्तर पर है। 

जोशी ने कहा कि कैप्टन सरकार की लाभदायक और प्राथमिकता वाले विभाग की सूची में नहीं होने के कारण पंजाब सरकार द्वारा स्थापित पांच तकनीकी संस्थान बुरी तरह प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार राज्य के युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार में तकनीकी शिक्षा के सभी संस्थान बहुत प्रफुल्लित हुए थे और यहां से विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त हो रही थी, मगर आज इन संस्थानों की बहुत दुर्दशा हो रही है। 

जोशी ने कहा कि पिछले आठ महीनों से शिक्षकों को वेतन नहीं मिल रहा है जिसके कारण उन्हें अपने घर का खर्चा चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तकनीकी शिक्षा विभाग के संस्थानों के कर्मचारियों ने राज्य की सेवा कर एनएसीसी मान्यता, एनबीए मान्यता, एआईसीटीई अनुमोदन और कई अन्य मील के पत्थर हासिल करके संस्थानों को राष्ट्रीय मानकों में उन्नत किया है। अब ऐसे संस्थानों के शिक्षकों को पिछले आठ महीने से वेतन ना मिलना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। पूर्व मंत्री ने पंजाब सरकार से अपील की है कि वह शीघ्र उचित कदम उठाते हुए ऐसे संस्थानों को अनुदान जारी करें ताकि पंजाब निवासी इन तकनीकी संस्थानों का लाभ उठा सकें। 
 

Vaneet