हीरा संधू ने सिंगापुर में गोल्ड मैडल जीत भारत का नाम किया रोशन

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 10:46 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): हीरा सिंह संधू की टांगें 90 प्रतिशत कार्य नहीं कर पातीं लेकिन जज्बा ऐसा है कि कोई भी मुकाबला लडऩे से पहले पैर नहीं डगमगाते। हाल ही में सिंगापुर में हुई डब्ल्यू, एफ.एफ. मोरटल बैटल प्रतियोगिता की फिजीकल चैलेंज कैटेगरी में हीरा सिंह ने वेट लिङ्क्षफ्टग में गोल्ड मैडल जीत कर देश का नाम रोशन किया है। 


राजस्थान में 2012 में हुई नार्थ इंडिया बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर नार्थ इंडिया चुने गए हीरा सिंह ने कई मुकाम हासिल किए लेकिन अभी तक सरकार ने उसे उचित सम्मान देते हुए नौकरी तक की पेशकश नहीं की और न ही हाल जाना। शाहवाला, फिरोजपुर के हीरा सिंह ने देश सेवा रत्न अवार्ड, एक्सीलैंस अवार्ड 2018 में हासिल किया। इंटरनैशनल स्तर पर 2009 में हुए आईवास वल्र्ड गेम पावर लिङ्क्षफ्टग के मुकाबलों में पहला स्थान, वल्र्ड फिटनैस फैडरेशन के सिंगापुर में हुए 2017 के मुकाबलों में पहला स्थान प्राप्त किया। 


नैशनल लैवल पर दिल्ली में 2012 में हुए शेरू क्लासिक मुकाबलों में पहला, मोहाली में 2008 में हुए नार्थ इंडिया बाडी बिल्डिंग के मुकाबलों में तीसरा, उड़ीसा में 2003 में हुए आई.बी.बी. फैडरेशन कप में पहला, छत्तीसगढ़ में 2002 में हुए फैडरेशन कप में 5वीं पोजीशन हासिल की। इसके अलावा स्टेट स्तरीय मुकाबलों में कई मैडल जीत कर राज्य का नाम रोशन किया। मोगा में 2005 में हुई पंजाब स्टेट एमेच्योर बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में गोल्ड, पंजाब पैरालिम्पिक पावर लिङ्क्षफ्टग में गोल्ड हासिल किया। उनका कहना है कि उनकी पत्नी ने हर क्षेत्र में उनका साथ दिया। उनका एक बेटा है जोकि बड़ा होकर बाडी बिल्डर बनना चाहता है। 

Sonia Goswami