पंजाब के सरकारी स्कूल और कॉलेज में 15 जून तक अवकाश

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 04:48 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने 15 मई से 15 जून तक राज्य के सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश आयोजित करने का निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार केबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के वर्तमान सेमेस्टर / कक्षा के लगभग 80% पाठ्यक्रम पूरा हो चुका है और बाकी का कवर करने के लिए अध्यापक पूरी तरह से  मदद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा लॉकडाउन  से बाहर आने के लिए गठित लखनपाल समिति और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों की परीक्षाएं 1 जुलाई से आयोजित की जा सकती हैं। इन दिशा-निर्देशों पर विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक में भी सहमति बनी थी कि अगला शैक्षणिक सत्र सितंबर में शुरू होगा।

 बाजवा ने कहा कि उपरोक्त स्थिति के मद्देनजर यह महसूस किया गया है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां इन दिनों रद्द कर दी जानी चाहिए ताकि छुट्टियों के बाद शिक्षक परीक्षा और नए प्रवेशों पर काम करने के लिए नए सिरे से आएं। उन्होंने कहा कि इस अवकाश के लिए विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंजूरी दे दी है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियों के बारे में सरकार के निर्देश आज विश्वविद्यालयों तक पहुंच जाएंगे। 

Edited By

Tania pathak