पंजाब में शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 12:30 PM (IST)

पंजाब: कोरोना वायरस के कारण बढ़ रही आर्थिक मंदी को देखते हुए पंजाब में सुबह 9 बजे से 1 बजे की छूट के बाद शराब की होम डिलीवरी भी शुरू होगी। एक्साइज एंड टैक्ससेशन विभाग द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। ये होम डिलीवरी 6 बजे तक करने के निर्देश जारी हुए है। इसी को देखते हुए  6 मई से शराब के ठेकों को भी खोलने की तैयारी शुरू हो गयी है। अप्रैल में लॉकडाउन के कारण पंजाब को 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, ऐसे में शराब की होम डिलीवरी से सरकार को शराब की बिक्री से भरपाई की उम्मीद है। इससे लाइसेंस धारक उत्पाद शुल्क का भुगतान करने में भी सक्षम हो सकेंगे।

एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर विवेक प्रताप सिंह ने कहा, "जब लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, तो पुराने लाइसेंस धारियों को एक्सटेंशन दिया गया था और उन्होंने 60 फीसदी शुल्क का भुगतान किया था। बाकी का भुगतान मार्च के अंतिम सप्ताह में किया जाना था।"

उन्होंने कहा, " शराब की होम डिलीवरी से भीड़ को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। लेकिन लाइसेंस धारियों का कहना है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और चंडीगढ़ में शराब सस्ती है, जिस से तस्करी को बढ़ावा मिल रहा है। शराब के लाइसेंस धारियों ने सीएम को पत्र लिखा लाइसेंस शुल्क में 50% कटौती और शुल्क भुगतान करने के लिए और अधिक समय की मांग की है। 

Edited By

Tania pathak