पैरों के दर्द से परेशान लोगों के लिए खास खबर, इन नुस्खों से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 06:06 PM (IST)

पंजाब डेस्क : दिन भर की भागदौड़ और शारीरिक मेहनत के बाद कई लोगों के पैरों में दर्द होने लगता है। इससे पैरों की मांसपेशियों में अकड़न और थकान के कारण पैरों में दर्द, सुन्न होना या झनझनाहट होने लगती है। पैर दर्द के अन्य कारणों में पोषण की कमी, खराब जूते, गठिया, मोटापा और बुढ़ापा शामिल हैं। इससे बचने और राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं, जो सही नहीं है। पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए लोगों को कुछ घरेलू नुस्खों का उपयोग करना चाहिए, जिनसे लाभ हो सकता है।

तेल मालिश

तेल से मालिश करने से भी पैरों के दर्द में आराम मिलता है। मालिश के लिए आप सरसों का तेल, जैतून का तेल आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर हल्के हाथों से पैरों के तलवों से लेकर टांगों तक मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी। पैरों में दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

गुनगुने और नमक वाले पानी का करें प्रयोग

पैरों के दर्द के लिए गुनगुने पानी और नमक वाले पानी का प्रयोग करें। गुनगुने पानी और नमक का मिश्रण पैरों के दर्द को कम करने में प्रभावी हो सकता है। इसलिए टब में गर्म पानी लें और उसमें नमक मिलाएं। अब इस पानी में पैरों को करीब 15 मिनट तक रखें। ऐसा करने से आपको पैरों के दर्द से राहत मिल सकती है।

हल्दी

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं और दर्द से राहत मिलती है। इस लिए तिल के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 30 मिनट के लिए मसाज करते हुए लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार करने से पैरों की थकान, दर्द, सूजन आदि से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

बर्फ से सिकाई

गर्म पानी की जगह आप बर्फ से भी पैरों की सिकाई कर सकते हैं। इससे पैरों के दर्द, सूजन आदि की समस्या से राहत मिलती है। ऐसा कुछ दिनों तक करें और आपको फर्क महसूस होने लगेगा। 

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल के इस्तेमाल से पैरों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। रोजाना रात को सोने से पहले इस तेल से अपने पैरों की मालिश करें, जिससे आपको फायदा होगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News