होशियारपुर सैंट्रल जेल में हवालाती ने रैलिंग में फंदा डालकर लगा ली फांसी

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2019 - 08:00 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): सैंट्रल जेल होशियारपुर में शुक्रवार सुबह करीब 7 बजे विचाराधीन हवालाती 30 वर्षीय जसविन्द्र सिंह उर्फ सोनी पुत्र जगतार सिंह निवासी गांव गिल पत्ती सुधार जिला लुधियाना ने सीढ़ी के रैलिंग में फंदा बनाकर फांसी लगा ली। रैलिंग से सोनी को झूलते देख जेल परिसर में हड़कम्प मच गई। जेल प्रबंधन की तरफ से तत्काल ही सोनी को फंदे से उतार इलाज के लिए सिविल अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मैडीकल बोर्ड के निगरानी में हुआ पोस्टमार्टम
जेल के अंदर जसविन्द्र सिंह सोनी की मौत के मामले में जेल प्रबंधन के बयान के आधार पर थाना सिटी पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी। जेल प्रबंधन की तरफ से मृतक सोनी के परिजनों को सूचना देने के बाद सिविल अस्पताल में 3 डॉक्टरों के पैनल में शामिल डॉ.जसविन्द्र सिंह, डॉ.खुशवीर सिंह व डॉ.कमलेश की निगरानी में पोस्टमार्टम प्रक्रिया पूरी की गई। मामले की न्यायिक जांच भी शुरू कर दी गई है। जेल प्रबंधन के अनुसार मृतक के पास से कोई सुसाईड नोट नहीं मिला है।



सुबह हवालातियों व कैदियों के साथ खुश था सोनी
थाना सिटी पुलिस व मीडिया को जानकारी देते हुए जेल प्रबंधन ने बताया कि हवालाती जसविन्द्र उर्फ सोनी सुबह गिनती के समय सभी कैदियों के साथ जागा था और चाय का मग लेकर लाइन में भी खड़ा हुआ था। सुबह बैरक के बाहर हुई गिनती के बाद सभी हवालाती व कैदी अपने दैनिक-कार्यों में लग जाते हैं। इसी दौरान जसविन्द्र उर्फ सोनी ने सब से बचकर बैरक नंबर 15 के साथ लगते सीढ़ी तक पहुंच अचानक अपने परने से रैलिंग में फंदा डालकर फांसी लगा जान दे दी।

भारी मात्रा में चूरापोस्त के साथ पुलिस ने किया था काबू
थाना तलवाड़ा पुलिस के अनुसार पुलिस ने 20 मार्च 2019 को आई.टी.आई.मोड़ पर नाकेबंदी के दौरान आरोपी जसविन्द्र सिंह उर्फ सोनी के ट्रक को रोककर उसकी तलाशी ली तो ट्रक से पुलिस ने 113 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया था। पुलिस आरोपी जसविन्द्र के खिलाफ एन.डी.पी.एस.एक्ट के अधीन केस दर्ज कर अदालत में पेश किया। अदालत नेे जसविन्द्र सिंह उर्फ सोनी को 23 मार्च 2019 को ज्युडीशियल रिमांड पर सैंट्रल जेल भेजने के आदेश दिए थे।



परिजनों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठाए सवालिया निशान
सिविल अस्पताल परिसर में मृतक जसविन्द्र सिंह के पिता जगतार सिंह, ताया जसमेल सिंह व छोटा भाई हरमनदीप सिंह ने मीडिया को बताया कि जसविन्द्र की अभी शादी नहीं हुई थी। वह पिछले काफी सालों से गुरदासपुर जिले के रहने वाले किसी काला नाम के आदमी का ट्रक चलाता था। परिजनों के अनुसार श्रीनगर से ट्रक लेकर आने के दौरान जब दसूहा में सोनी को पुलिस ने काबू किया तो ट्रक मालिक काला गिरफ्तारी के बाद से अबतक ना तो सोनी की जेल से बाहर निकालने और ना ही परिवार को कोई मदद की। इस मामले में पुलिस भी काला के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

Mohit