साइक्लिस्टों ने सिटी साइकिल राईड निकालकर संघर्ष कर रहे किसानों का किया समर्थन

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 08:03 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): केन्द्र सरकार की तरफ से पास किए गए 3 कृषि कानूनों के विरोध व दिल्ली में संघर्ष कर रहे किसानों के हक में रविवार को फिट साइको होशियारपुर की तरफ से शहर के प्रमुख समाजसेवी व साइक्लिस्ट परमजीत सिंह सचदेवा के नेतृत्व में सिटी साइकिल राईड जिसमें 100 से भई ज्यादा बच्चे, बुजुर्ग, स्टूडेंट्स साइक्लिस्ट शामिल थे ने पूरे रास्ते में लोगों को जागरूक किया। साइकिल राईड में शहर के अलावा बाहर से भी भारी संख्या में साइक्लिस्टों ने भाग लिया। रहीमपुर सब्जी मंडी में रविवार दोपहर करीब 3 बजे सिटी साइकिल राईड के आयोजन स्थल पर समाजसेवी व साइक्लिस्ट परमजीत सिंह सचदेवा ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जिस तरह बिना कृषि विशेषज्ञों के राय लिए 3 कृषि सुधार कानूनों को लागू किया है वह किसानों के हित में नहीं है। 

केन्द्र सरकार तीनों ही कृषि सुधार बिल को तत्काल रद्द करे
परमजीत सिंह सचदेवा ने किसानों द्वारा दिल्ली में किए जा रहे संघर्ष में समर्थन देते हुए कहा कि सच्चाई तो यह है कि केन्द्र सरकार देश के चुनिंदा उच्च घरानों को खुश करने के लिए किसानों के खिलाफ काले कानून पास किए हैं। उन्होंने कहा कृषि बिलों के विरोध में किसान मजदूर जत्थेबंदियों पिछले 3 माह से संघर्ष कर रही है लेकिन इस संघर्ष का केन्द्र सरकार पर कोई असर नहीं दिखने के बाद जत्थेबंदियों ने दिल्ली में धरना लगाकर केन्द्र सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने का प्रयास कर रही है हम उसका समर्थन करते हैं। इस अंदोलन को देखते केन्द्र सरकार को इन काले कानून का वापिस लेना ही पड़ेगा। उन्होंने नए कृषि कानून के तहत केन्द्र सरकार द्वारा निजी घरानों को बढ़ावा देते हुए किसानों के उनके अधिकार छीने जा रहे हैं। सरकार को समझना चाहिए कि किसान किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी होते हैं, लेकिन केन्द्र सरकार किसानों के खिलाफ फैसले लेकर देश की रीढ़ की हड्डी को तोडऩे का प्रयास कर रही है वह ठीक नहीं है।

साइक्लिस्टों का जगह-जगह पर लोगों ने किया स्वागत
रहीमपुर सब्जी मंडी से साइक्लिस्टों का काफिला रेलवे फाटक पार करते हुए गवर्नमैंट कालेज चौक, कमालपुर चौक, सब्जी मंडी, गऊशाला बाजार, प्रताप चौक, कश्मीरी बाजार, घंटाघर, जालंधर रोड, सुतहरी रोड, सैशन चौक, रेलवे रोड, घंटाघर, कोतबाली बाजार, गौरांगेट,वकीलां बाजार, शिमला पहाड़ी चौक होते हुए चंडीगढ़ रोड के रास्ते टोल प्लाजा पर जाकर समाप्त हुई। करीब 30 किलोमीटर सिटी साइकिल राईड में शामिल साइक्लिस्टों का लोगों ने जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर साइक्लिस्ट बलराज सिंह चौहान, मुनीर नजर, राजेन्द्र मानकू, हरिन्द्र सैनी, जसमीत बब्बर, उत्तम साबी के अलावे आढ़ती रवि कुमार, कुलविन्द्र सिंह सचदेवा, बलदेव सिंह, कुलवंत सिंह भी विशेष तौर पर समारोह में शामिल थे।

Mohit