सऊदी अरब में फंसा होशियारपुर  का संजीव

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 08:34 AM (IST)

होशियारपुर  (अमरेन्द्र): गांव बस्सी गुलाम हुसैन के रहने वाले 37 वर्षीय संजीव कुमार पुत्र प्रेम सिंह इन दिनों सऊदी अरब में घोर नारकीय जीवन गुजारने को मजबूर है। करीब 2 साल पहले अपनी आंखों में सुनहरे सपने सजा वह बतौर ड्राइवर नौकरी करने के लिए घर से सऊदी अरब पहुंचा था लेकिन वहां पहुंचते ही उसके सारे अरमानों पर पानी फिर गया। हाल यह है कि पिछले 1 साल से डिस्क की समस्या से जूझने के बाद अब पिछले 1 महीने से वह बिस्तर पर पड़ा है वहीं दूसरी तरफ 26 अप्रैल को उसका वीजा खत्म होने वाला है। इस सबके बीच कंपनी की तरफ से पासपोर्ट जब्त कर लेने की वजह से संजीव न तो वहां से लौट पा रहा है और न ही ड्यूटी कर पा रहा है।


अपने पति संजीव कुमार की सुरक्षित वापसी को लेकर रोते हुए रेखा रानी ने कहा कि हमें आशंका है कि 26 अप्रैल को वीजा का समय खत्म होने के बाद वहां के कानून के अनुसार उन्हें कहीं बंदी न बना लिया जाए। परिजनों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की है कि जिस तरह वह विदेश में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी करवा रहे हैं उसी तरह मेरे पति को भी वापस लाया जाए। उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि 400 किलोमीटर दूर जाकर भारतीय दूतावास से मदद मांग सके।


मुसीबतों का टूट पड़ा है पहाड़
बस्सी गुलाम हुसैन गांव में भाजपा नेता संजीव तलवाड़ की मौजूदगी में सऊदी अरब में फंसे ट्राला ड्राइवर संजीव कुमार की पत्नी रेखा रानी ने बताया कि घर की गरीबी दूर करने के लिए वह फरवरी 2016 में सऊदी अरब गए थे। वहां पहुंचते ही करीब 1 साल तक उसे बिठाए रखा गया वहीं साल 2017 में ड्यूटी करने दौरान वह बीमार रहने लगे। पिछले करीब डेढ़ महीने से वह पीठ दर्द के साथ-साथ बीमार हैं तो कंपनी ने उसका पासपोर्ट जब्त कर कमरे में बंधक बना लिया है। संजीव वापस आना चाहता है लेकिन कंपनी उसे छोड़ नहीं रही।

 

मदद संस्था के सहयोग से संजीव की होगी वापसी
मौके पर मौजूद भाजपा नेता संजीव तलवाड़ ने परिजनों को आश्वासन दिया कि वह एन.जी.ओ. मदद के सहयोग से सऊदी अरब में फंसे संजीव की सुरक्षित वापसी करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

Sonia Goswami