अस्पताल स्टाफ लेता रहा चाय की चुस्कियां,बाहर इलाज के लिए तड़पती रही महिला

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 09:33 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): गुरु नानक देव अस्पताल के ब्लड बैंक द्वारा बेबे नानकी मदर एंड चाइल्ड केयर सैंटर में दाखिल ब्लड न मिलने के कारण गर्भवती महिला करीब डेढ़ घंटा इलाज के लिए तड़पती रही। महिला के परिजन ब्लड बैंक के स्टाफ से बार-बार ब्लड देने के लिए अनुरोध करते रहे पर ब्लड बैंक का स्टाफ चाय की चुस्कियां भरते हुए उन्हें कमरे से बाहर निकाल कर बाद में आने के आदेश देता रहा।  मीडिया के दखल के उपरांत ब्लड बैंक के कर्मचारियों द्वारा परिजनों को मरीज के लिए 2 थैली खून तो उपलब्ध करवा दिया गया, परंतु नि:शुल्क दिए जाने वाले खून के लिए उनसे 2 डोनर ले लिए। 

टालता रहा सरकारी ब्लडड बैंक का स्टाफ
जानकारी के अनुसार गांव जोड़ा जिला गुरदासपुर की रहने वाली राज कुमारी 28 वर्षीय गर्भवती महिला को गुरदासपुर के सरकारी अस्पताल द्वारा खून की कमी के चलते गुरु नानक देव अस्पताल के अधीन चलने वाले बेबे नानकी मदर एंड चाइल्ड केयर सैंटर में रैफर कर दिया गया।  सैंटर में मौजूद डाक्टर द्वारा महिला मरीज के सभी टैस्ट करवाए गए तथा 7 ग्राम खून होने के कारण मरीज के परिजनों को तुरंत एमरजैंसी अस्पताल में मौजूद सरकारी ब्लड बैंक से 2 यूनिट ब्लड लाने के लिए कहा गया। राज कुमारी के पति श्याम सिंह ने बताया कि वह जब सुबह ब्लड बैंक में खून लेने गए तो वहां पर मौजूद स्टाफ द्वारा लंच टाइम के बाद दोपहर 2 बजे दो डोनर को साथ में लेकर आने के लिए कहा गया। 

पति डोनर लेकर आया तो पकड़ा दी खाली ब्लड की थैलियां 
श्याम सिंह के अनुसार जब वह दोपहर बजे डोनर सहित ब्लड बैंक में दोबारा आया तो उसे खाली ब्लड की थैलियां पकड़ा कर बैंक के बाहर बैठा दिया गया। जब दोपहर 2:30 बज गए तो उसने बैंक में मौजूद स्टाफ को कहा कि उसकी पत्नी की हालत ठीक नहीं है। कृपया उसे जल्दी ब्लड दे दें। उसकी बात सुनकर बैंक में मौजूद स्टाफ जो कि चाय की चुस्कियां भर रहे थे, ने उसे कमरे से बाहर निकाल दिया तथा बाद में आने के लिए आदेश देते रहे। 

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने के बाद जागा अस्पताल प्रशासन
इतने में श्याम सिंह के साथ आए ब्लड के डोनर अमनदीप सिंह ने ब्लड बैंक के स्टाफ द्वारा की जा रही मनमानी के संबंध में वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी तथा सारी घटना की जानकारी मीडिया को उपलब्ध करवाई। मीडिया कर्मी द्वारा उच्च अधिकारियों के मामला ध्यान में लाने का उपाय परिजनों को दो डोनर के बदले खून दे दिया गया। वर्णनीय है कि इससे पहले भी ब्लड बैंक के स्टाफ द्वारा मरीजों को ब्लड देने के लिए परेशान करने के बाद में कई घटनाएं घटित हो चुकी है परंतु उच्च अधिकारी इस मामले की ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहे हैं।

मामले की कराई जाएगी जांच
गुरु नानक देव अस्पताल के मैडीकल सुपरिंटैंडैंट डाक्टर रमन शर्मा से इस संबंध में जब बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा जब मामला उनके ध्यान में लाया गया था तभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए थे। मरीज के परिजनों को ब्लड दवा दिया गया था। उन्होंने कहा की गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क ब्लड देने के निर्देश हैं, उसकी पालना की जा रही है परंतु सर्दियों में लोग खून दान करने से गुरेज कर रहे हैं। इस कारण ब्लड बैंक में खून की कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि वह आउट ऑफ स्टेशन है, आकर इस मामले की जांच करेंगे। 

swetha