आग लगने से गरीब परिवार का घर जलकर राख, हुआ लाखों का नुक्सान

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 05:06 PM (IST)

तारागढ़/दीनानगर (हरजिंदर सिंह गोराया): सीमावर्ती क्षेत्र के कस्बा तारागढ़ के वार्ड नंबर 6 में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब एक गरीब परिवार के घर को आग लग गई और चारों ओर धुआं फैल गया।जानकारी देते हुए पीड़ित प्रकाश चंद ने बताया कि वह एक गरीब परिवार से हैं और अपने बच्चों का पेट पालने के लिए सारा दिन मजदूरी करता है। आज भी जब वह मजदूरी करने गया था तो भीषण गर्मी के कारण जल्दी घर वापिस आ गया और अपने परिवार के साथ दूसरी ओर घर में सो रहा था। अचानक दोपहर के समय घर के ठीक सामने आग लग गई। आग की लपटें देख कर परिवार जागा और आग बुझाने के लिए जोर-जोर से शोर मचाने लगे। 

PunjabKesari

उनकी चीख पुकार सुन कर आस-पड़ोस के लोग इकट्ठा हो गए पर धूंए की लपटों के आगे सैकड़ों लोग बेबस हो गए। उनकी आंखों के सामने उनका घर जलता रहा और वह कुछ नहीं कर सका। इस कारण इकट्ठा हुए लोगों ने बाल्टीयों में पानी भर कर आग बुझाने की कोशिश की पर कोई भी आग पर काबू नहीं पा सका। इस मौके पर कुछ समाज सेवी भी शामिल हुए, उन्होंने फायर ब्रिगेड दफ्तर से फायर ब्रिगेड फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया। फायर ब्रिगेड के आने तक घर का सारा सामान जल कर राख हो चुका था।     

पीड़ित प्रकाश चंद ने बताया कि उसके घर में एक मोटरसाइकिल, एक गर्भवती गाय, एक भैंस और 6 मुर्गियां, एक दर्जन के करीब मुर्गियों के बच्चे, गेहूं, चावल सहित घर के अन्य सामान सहित कपड़े और नकदी भी जल गई। उन्होंने बताया कि एक अढ़ाई साल की बछड़ी जो कि गंभीर रुप से घायल हो गई थी। उसकी रस्सी आग लगने से जल गई थी और जो बाहर भागते हुए गंभीर रूप से घायल हो गई और एक गर्भवती गाय जो कि बुरी तरह से जल गई।   

PunjabKesari

पीड़ित प्रकाश चंद ने बताया कि वह दिन भर अपने परिवार से मजदूरी करने के साथ-साथ कहीं से कुछ आमदन कमाने के लिए कीमती हाइब्रिड पशुओं के छोटे-छोटे बछड़े भी पालता है, जिसमें उसका परिवार उसका पूरा सहयोग करता है। इस कारण वह बढ़ती महंगाई से कुछ आय प्राप्त कर लेने के लिए गायों और मुर्गियों की हाइब्रिड नसलों को पालते थे ताकि इन्हें बेच कर भी अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकें। पीड़ित ने बताया कि उसने एक मोटरसाइकिल फाइनेंस कंपनी से किस्तों पर लिया था, जिसके लिए वह निजी फाइनेंसर कंपनी को हर महीने किस्तें अदा करता है। उन्होंने बताया तीन से 4 लाख रूपए का नुक्सान हो गया। दूसरी ओर अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाय। पीड़ित परिवार ने प्रशासन से आग लगने के कारण हुए नुक्सान के लिए मुआवजे की मांग की है। इस मौके पर प्रेम मसीह, पंच अशोक कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।   

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News