अब गरीबों के घर भी होंगे रोशन, लगाए जाएंगे 1.59 लाख Bulbs, 90 प्रतिशत तक करेंगे बचत

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 09:03 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पावरकॉम(पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड) की तरफ से 8.63 करोड़ रुपए की लागत वाली एक नई योजना किफायती एल.ई.डी.बल्ब योजना की शुरुआत की गई है, जिसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), एससी-बीसी वर्ग के लोगों को सस्ती बिजली मुहैया करवाना है। होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि किफायती एल.ई.डी. बल्ब योजना के अनुसार 1 किलोवाट तक के मंजूरशुदा बिजली सब्सिडी का लाभ लेने वाले बी.पी.एल.और एस.सी.-बी.सी. वर्गों के बिजली उपभोक्ताओ को पावरकॉम सिर्फ 30 रुपए में 2 एल.ई.डी. बल्ब मुहैया करवा रही है। यह एल.ई.डी. बल्ब 80-90 प्रतिशत तक बिजली की बचत करेंगे और लंबे समय (20000 घंटे) तक चलेंगे। वातावरण अनुकूल होने के अलावा इनमें आग लगने की कोई संभावना नहीं है। इस योजना के अधीन होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते गरीब लोगों को इस योजना के मद में लाभ पहुंचाने के लिए 1 लाख 59 हजार एल.ई.डी.बल्ब आ चुकी है।

करीबी पावरकॉम कार्यालय से लें स्कीम का लाभ
डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले उपभोक्ता संबंधित पावरकॉम कार्यालय से संपर्क करके और मौजूदा बिल, पहचान पत्र और एक सेल्फ अंडरटेकिंग जमा करवाकर उपरोक्त स्कीम का लाभ ले सकते हैं। बीपीएल, एससी-बीसी वर्गों के उपभोक्ता, जिनका लोड 1 किलोवाट तक है, प्रति महीना 200 यूनिट बिजली की रियायत प्राप्त कर सकते हैं। 

सिर्फ 30 रुपए में मिलेंगे 9-9 वाट के 2 एल.ई.डी.बल्ब
डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि इस योजना के अधीन बी.पी.एल.और एस.सी.-बी.सी.बिजली उपभोक्ताओं को सिर्फ 30 रुपए में 9-9 वाट के 2 एल.ई.डी.बल्ब दिया जा रहा है जिसका बाजार में मूल्य प्रत्येक बल्ब के लिए 80 से 90 रुपए के बीच है। उन्होंने कहा कि आवश्यक कागजात लेकर बिजली उपभोक्त ा अपने एरिया में एस,डी.ओ.से संपर्क साध किफायती बल्ब योजना के अधीन 30 रुपए में 2 एल.ई.डी.बल्ब हासिल कर सकता है।

Tania pathak