कैसे विवादों से बचेगी कांग्रेस हाईकमान, आगामी चुनावो में नए चेहरों को लेकर लगाए जा रहे कयास

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 09:48 AM (IST)

जालंधर /चंडीगढ़ (धवन): पंजाब कांग्रेस के विधानसभा चुनाव में लीडरशिप के मामले को लेकर चल रहे मतभेदों को देखते हुए कांग्रेस हाईकमान आने वाले दिनों में विवादें से बचने की कोशिश करेगी। इसको देखते हुए वह किसी एक नेता का चेहरा आगे करने की जगह अनुसूचित जाति, हिंदु और सिक्ख चेहरों को आगे रख कर मैदान में उतारने की कोशिश करेगी। कांग्रेसी नेताओं का मानना है कि राज्य में कांग्रेस के अंदर नवजोत सिद्धू और चरणजीत सिंह चन्नी के दरमियान समय-समय पर पैदा होने वाले विवादों की जड़ वास्तव में आगामी विधानसभा चुनाव में लीडरशिप को लेकर किसी न किसी तरह जुड़ी हुई है।

कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि विधानसभा चुनावों को देखते हुए केंद्रीय लीडरशिप की तरफ से अब चरनजीत सिंह चन्नी को तबदील करने की कोई योजना नहीं है और न ही वह इस पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। केंद्रीय लीडरशिप ने स्पष्ट शब्दों में को कह दिया है कि वह अपना ध्यान चुनावों की तरफ केंद्रित करें। कांग्रेसी नेता मानते हैं कि विधानसभा चुनाव से पहले यह मुद्दा एक बार फिर उठेगा कि मतदान में पार्टी किस नेता को चेहरे के रूप में आगे करेगी।

आम तौर पर केंद्रीय लीडरशिप जिस चेहरे को आगे करती है, उसे मतदान के बाद मुख्यमंत्री की वागडोर सौंपी जाती है। चन्नी ने पिछले कुछ समय के दौरान कांग्रेसी विधायकों को अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल की है। यह भी तय माना जा रहा है कि इस विवाद के साथ चुनावों के दौरान बचने के लिए कांग्रेस लीडरशिप की तरफ से अनुसूचित जाति के रूप में चरनजीत सिंह चन्नी, सिक्ख के रूप में नवजोत सिद्धू और हिंदु चेहरे के रूप में पंजाब कांग्रेस समिति के पूर्व प्रधान सुनील जाखड़ या उप-मुख्य मंत्री ओ.पी. सोनी को पेश किया जा सकता है।

जाखड़ ने भी पिछले कुछ समय दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ अपने संबंधों को काफी मजबूत किया है। अब देखना यह है कि केंद्रीय लीडरशिप किस हिंदु चेहरे को आगे लाती है। इन तीनों चेहरों को आधार बना कर पार्टी मतदान में उतारेगी।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal