गांव का गंदा पानी छप्पड़ में  डालने से सैंकड़ों मछलियां मरी

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 08:15 AM (IST)

फाजिल्का(नागपाल): उपमंडल के गांव बेगावाली में गांव के छप्पड़ में सैंकड़ों मछलियां मरने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार गांव के छप्पड़ को 7 वर्ष के लिए मछली पालन हेतु ठेके पर दिया गया था, जिसमें ठेकेदार ने मछली पालन का धंधा शुरू किया हुआ था, लेकिन पिछले कुछ समय से छप्पड़ में मछलियों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया। इस कारण जहां ठेकेदार को आॢथक क्षति हुई है, वहीं मछलियों के मरने से फैली बदबू के कारण गांववासियों को परेशानी हो रही है।

छप्पड़ को ठेके पर लेने वाले ठेकेदार वीरपाल के अनुसार गांव के जनप्रतिनिधि ने कथित रूप से निकासी का पानी उसके छप्पड़ में डाल दिया है जिसके कारण छप्पड़ की मछलियां मर रही हैं। उसने बताया कि उसने ठेके पर यह छप्पड़ लेकर इसकी सफाई करवाई और इस पर काफी रुपए खर्च कर मछली पालन शुरू किया, लेकिन उसे बदले हुए हालातों में आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी उसने संबंधित अधिकारियों से शिकायत भी की है। 

इस मामले में संपर्क करने पर फाजिल्का की मछली पालन अधिकारी कोकम कौर ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद उन्होंने छप्पड़ के पानी के सैंपल लेकर फिरोजपुर मुख्यालय भेज दिए हैं, जहां से आगे जांच के लिए लुधियाना भेजा गया है। उन्होंने कहा कि सैंपल की रिपोर्ट मिलने पर फाजिल्का के जिलाधीश को सौंपी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि इस मामले में फाजिल्का के विकास खंड व पंचायत अधिकारी जांच कर रहे हैं, जबकि उनका कार्य पानी के सैंपल लेकर उसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को देना है। 

swetha