ICP अटारी बार्डर पर लेबर की हड़ताल से ठप्प हुआ भारत-अफगानिस्तान कारोबार

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 08:34 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर लेबर की तरफ से हड़ताल किए जाने के कारण शुक्रवार को भारत-अफगानिस्तान कारोबार ठप्प हो गया। जानकारी के अनुसार लेबर की तरफ से कहा गया है कि उनका ठेकेदार मजदूरी की राशि नहीं दे रहा है जबकि ठेकेदार का कहना है कि उसे सी.डब्ल्यू.सी. की तरफ से पेमैंट नहीं की जा रही है लेकिन इस ऊहापोह की स्थिति से उन व्यापारियों को भारी नुक्सान उठाना पड़ रहा है जो अफगानिस्तान से ड्राईफ्रूट का आयात करते हैं।

कस्टम विभाग की तरफ से लेबर को मनाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन लेबर का कहना है कि वह बिना मजदूरी बिल्कुल काम नहीं करेंगे। पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात बंद होने के कारण पहले ही दस हजार के करीब कुली व मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं अब थोड़ा-बहुत अफगानिस्तान का आयात बचा है तो उसमें भी ठेकेदार की तरफ से समय पर दिहाड़ी नहीं दी जा रही है। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी जिससे पाकिस्तान के साथ आयात बिल्कुल ही बंद हो गया।

पाकिस्तान ने भी भारत के साथ कारोबारी रिश्ते खत्म करने का ऐलान कर दिया जिससे पाकिस्तान को होने वाला निर्यात भी बंद हो गया। आयात-निर्यात बंद होने से 150 एकड़ जमीन पर 200 करोड़ की लागत से तैयार की गई आई.सी.पी. वीरान पड़ी है और हजारों की संख्या में कुली व मजदूर पिछले 6 महीनों से बेरोजगार बैठे हैं। मौजूदा समय में पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान का ड्राईफ्रूट आ रहा है जिसमें रोजाना 5 से 6 ट्रक या कभी-कभी 8 से 10 ट्रक आई.सी.पी. पर आ रहे हैं, वह भी लेबर की हड़ताल के कारण बंद हो गया है। 

Vatika