ICP पर 7 वर्ष बाद भी नहीं लगा ट्रक स्कैनर, पाक ने 2 स्कैनर लगाए

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 08:40 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान से आए अफगानी सेब की पेटियों से 33 किलो सोना और अब पाकिस्तान से आयातित नमक से 500 किलो हैरोइन की खेप पकड़े जाने के बाद कस्टम विभाग सहित देश की सभी सुरक्षा एजैंसियां सकते में हैं। उन्हें अब समझ आ चुका है कि पाकिस्तान सफेद नमक में भी  हैरोइन भेज सकता है। 

किसी भी सरकार ने नहीं दिया ध्यान, स्कैनर लगाने का काम पाइपलाइन में
आई.सी.पी. की सुरक्षा के मामले में आज भी सबसे बड़ा मुद्दा आयातित वस्तुओं की स्कैनिंग करने वाले ट्रक स्कैनर का न होना है। पूर्व यू.पी.ए. सरकार की तरफ से अप्रैल 2012 के दौरान पाकिस्तान से आयात-निर्यात करने के लिए 150 एकड़ जमीन पर 200 करोड़ की लागत से आई.सी.पी. का निर्माण किया गया था, लेकिन इस पर 10 करोड़ का ट्रक स्कैनर 7 साल बाद भी नहीं लग सका है जबकि तत्कालीन गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने मीडिया की तरफ से पूछे गए सवाल के जवाब में ऐलान किया था कि 8 सप्ताह में ट्रक स्कैनर लग जाएगा।यू.पी.ए. सरकार के बाद केन्द्र में मोदी सरकार की तरफ से भी तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह और तत्कालीन केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी आई.सी.पी. पर जल्द से जल्द ट्रक स्कैनर लगाने का ऐलान किया लेकिन अभी तक ट्रक स्कैनर लगाने का काम पाइपलाइन में ही है। 

सुरक्षा के लिहाज से स्कैनर लगाना आवश्यक
देश की सुरक्षा के लिहाज से ट्रक स्कैनर लगाने के बाद ही आई.सी.पी. पर आयात-निर्यात शुरू किया जाना चाहिए था। वहीं आई.सी.पी. पर सुरक्षा के मामले में पाकिस्तान भारत से 2 कदम आगे चल रहा है। पाकिस्तान सरकार ने अपनी आई.सी.पी. पर एक नहीं बल्कि 2-2 ट्रक स्कैनर लगा रखे  हैं। एक स्कैनर वस्तुओं के आयात करने वाले गेट पर लगाया है और दूसरा वस्तुओं को निर्यात करने वाले गेट पर लगा रखा है।

श्वेत मलिक से लेकर औजला ने भी उठाया स्कैनर का मुद्दा
कस्टम विभाग की दर्जनों लिखित अपीलों के बाद अमृतसर से सांसद श्वेत मलिक व गुरजीत सिंह औजला की तरफ से भी आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर ट्रक स्कैनर न होने का मुद्दा उठाया गया जिसके बाद लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से ट्रक स्कैनर लगाने का काम शुरू किया गया लेकिन जिस रफ्तार से ट्रक स्कैनर लगाया जाना चाहिए वैसे नहीं लगाया जा रहा है।

क्या होता है ट्रक स्कैनर
ट्रक स्कैनर में पूरे का पूरे ट्रक या कंटेनर 5 मिनट में स्कैन हो जाता है। इससे पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं की कुछ ही मिनटों में स्कैनिंग हो सकती है और यह पता लगाया जा सकता है कि आयातित वस्तुओं में कोई आपत्तिजनक वस्तु जैसे हथियार, हैरोइन या फिर अन्य खतरनाक पदार्थ तो नहीं भेजे जा रहे। 

swetha