IELTS सेंटरों पर स्टडी वीजा के नाम पर चल रहा काला धंधा, हैरान कर देगी ये खबर

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2024 - 02:33 PM (IST)

मलोट : मालवा की तरह मलोट में भी आईलेट्स सैंटरों में स्टडी वीजा सलाहकारों की आड़ में गैर-कानूनी तौर पर फर्जी टैवल एजेंसी का काम पूरे जोरों पर है। इस सैंटरों का चाहे मुख्य काम स्टडी वीजा के लिए गाइड करना और विद्यार्थियों को ऑफर लेटर मंगवाने तक सीमित होता है पर अक्सर ये शिकंजे में फंसे विद्यार्थियों को उतनी देर नहीं छोड़ते जितनी देर तर वह पूरी तरह से छील नहीं लेते। इनके द्वारा जहां विद्यार्थियों से शैक्षणिक योग्यता में मामूली कमी समेत खामियों को पूरा करने की आड़ में लाखों रूपए ठगे जाते हैं वहीं फर्जी फंड शो करने और र्क परमिट की आड़ में टूरिस्ट वीजा पर बाहर भेजने का काला कारोबार भी चल रहा है। इसे लेकर प्रशासन द्वारा लापरवाही की जा रही है।     

पंजाब के बाकी हिस्सों की तरह इस क्षेत्र में भी विद्यार्थियों में स्टडी वीजा के जरिए विदेश जाने का रुझान जोरों पर है। बड़े-बड़े होर्डिंग और सोशल मीडिया पर प्रचार के जरिए यह बाहर जाने के चाहवानों का ध्यान खींचते हैं। बड़े-बड़े बोर्डों पर आलीशान दफ्तर बनाकर लोगों को आकर्षित करने वाले इन सैंटरों में कई तो आईलेट्स सैंटर की मंजूरी संबंधी शर्तें नहीं पूरी करते। अक्सर आईलेट्स करने वाले विद्यार्थियों को भी कई बार आवश्यक शैक्षणिक योग्यता संबंधी पेपरों में कमी, फंडों की कमी सहित कोई न कोई खामी होती है, जिसका फायदा उठा कर एजेंट योग्यता या फंड से संबंधित फर्जी दस्तावेज लगाकर छात्रों से लाखों रुपये हड़प लेते हैं। 

विद्यार्थियों और माता पिता का ध्यान खींचने के लिए अक्सर टूरिस्ट वीजा वाली फोटो धड़ाधड़ सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। इसके अलावा कई एजेंटों द्वारा तो स्टडी वीजा के लिए डील करने का काम भी होता है। इस लिए विद्यार्थियों से फीस के अलावा लाखों रूपए वसूले जाते हैं, जिससे एक बार वीजा तो आ जाता है पर अक्सर बाद में विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया था पर इस धंधे से पिछले कई सालों में अनेक एजेंटों की चांदी हुई है, जिसकी जांच की जरूरत है। इसके अलावा मलोट में कुछ फर्जी एजेंट वर्क परमिट दिलाने की आड़ में युवाओं से लाखों रुपये की ठगी कर ऐसे देशों में भेज देते हैं जहां का टूरिस्ट वीजा आसानी से लग जाता है। वहीीं फंसाए गए युवकों को अपने संपर्कों कके हवाले कर देते हैं, जहां उनका हर तरह से शोषण होने की संभावना बढ़ जाती है।      

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News