बात पते की: बिजली का बिल ज्यादा आता है तो जरूर जान लें ये बातें

punjabkesari.in Sunday, Jul 19, 2020 - 08:56 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): घर में बिजली की खपत तो इतनी हुई नहीं फिर ये बिल ज्यादा कैसे आ गया, यह समस्या अब करीब हर घर की हो गई है। अक्सर ऐसे मामले बिजली के भारी भरकम बिल आने व पावरकॉम के कैश काऊंटर पर बिजली बिल जमा कराने पहुंचे उपभोक्ताओं से सुनने को मिल जाते हैं। लेकिन, क्या कभी सोचा है कि आपकी छोटी सी लापरवाही आपके बिजली बिल को बढ़ा रही है, जरा ध्यान दें कि कहीं आपका मोबाइल या लैपटॉप चार्जर तो इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी (बी.ई.ई.) ने उपभोक्ताओं का ध्यान इस ओर खींचने का प्रयास किया है।

उर्जा दक्षता के हिसाब से की जाती है रेटिंग 
यह सही है कि यदि आप मोबाइल चार्जर लगाकर स्विच खुला छोड़ देते हैं, तो आपका बिजली बिल ज्यादा आएगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी ने ऐसे घरेलू उपकरणों की भार क्षमता का एक नया चार्ट तैयार किया है, जिसके माध्यम से बिजली की बचत की जा सकती है। बी.ई.ई. की ओर से हर बिजली उपकरण की ऊर्जा दक्षता के हिसाब से रेटिंग की जाती है। इसमें फाइव स्टार वाले उपकरण सबसे कम बिजली की खपत करते हैं।

चार्जर, इन्वर्टर और स्टेबलाइजर पर भी जिम्मेदार
बी.ई.ई.की ओर से बनाए गए चार्ट के मुताबिक बिजली के बोर्ड में लगा इंडीकेटर, लैपटॉप चार्जर, इन्वर्टर तथा स्टेबलाइजर बिजली का बिल ज्यादा आने के जिम्मेदार हैं। ऐसे में बी.ई.ई. के मानक के अनुसार उपकरण लेने से उपभोक्ता बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। ये भी ध्यान रखना होगा कि उपकरण का प्रयोग करने के बाद स्विच जरूर बंद करें। मसलन जो पंखा 70 वाट बिजली लेता है, उसकी जगह यदि 40 वाट का पंखा प्रयोग किया जाए तो हवा उतनी ही मिलेगी, लेकिन बिल कम आएगा। इसी तरह 100 वाट बल्ब और 10 वाट एल.ई.डी. बल्ब की रोशनी भी समान है।

स्विच ऑन होने पर बढ़ जाती है बिजली की खपत
बी.ई.ई. के मुताबिक लैपटॉप का चार्जर लगा है और स्विच ऑन है तो यह 5 वाट बिजली लेता है, जबकि लैपटॉप चार्ज होने पर 65 वाट बिजली की खपत होती है। यही हाल मोबाइल चार्जर का भी है। स्विच ऑन होने पर यह 3 वाट बिजली लेता है, जबकि मोबाइल चार्ज होने पर 10 वाट बिजली की खपत होती है। इसी प्रकार होम थिएटर बंद होने पर 3 वाट और चालू होने पर 20 वाट बिजली लेता है। बोर्ड में लगा इंडीकेटर भी 3 वाट बिजली की खपत करता है। पावरकॉम के इंजीनियरों का कहना है कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी (बी.ई.ई.) ने जो ऊर्जा दक्षता की सूची दी है, उसके अनुसार यदि उपभोक्ता उपकरण प्रयोग करेंगे तो उनका बिजली बिल कम आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News