अगर आप भी जीतना चाहते हैं 2 लाख रुपये तो जल्द कर ले ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2024 - 12:47 PM (IST)

फिरोजपुर : मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पारंपरिक और विरासत मेलों को देश और दुनिया में बढ़ावा देने और इनके प्रति लोगों में रुचि पैदा करने के लिए राज्य में शुरू की गई मेलों की श्रृंखला अनुसार 10 और 11 फरवरी 2024 को फिरोजपुर में शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय में सबसे बड़ा पतंग खिलाड़ी थीम के तहत राज्य स्तरीय पतंगबाजी प्रतियोगिता और बसंत मेले का आयोजन किया जा रहा है। 

पतंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक युवा एवं बच्चे 25 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर विभिन्न प्रतियोगिताओं से संबंधित नियम एवं शर्तें भी उपलब्ध हैं। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर राजेश धीमान ने देते हुए बताया कि फिरोजपुर में बसंत मेला बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इस मेले को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है, जिसके लिए यहां विभिन्न प्रकार की पतंगबाजी के मुकाबलों का आयोजन किया जाता है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब की पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों की मंत्री मिस.अनमोल गगन मान ने हाल ही में पतंगबाजी मेले में भाग लेने के लिए पंजीकरण और मेले के बारे में अन्य जानकारी के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट लांच की है। उन्होंने कहा कि इस मेले के दौरान विभिन्न प्रकार की पतंग उड़ाने की प्रतियोगिताएं होंगी और प्रथम स्थान पाने वाले विजेताओं को लाखों रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुरुषों की पतंगबाजी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा और इसी प्रकार महिलाओं की पतंगबाजी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को भी एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि 10 से 18 वर्ष के बालक-बालिकाओं में विजेताओं को 25-25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा एन.आर.आई. श्रेणी की पतंग प्रतियोगिता के विजेता को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पतंगबाजी प्रतियोगिताओं में सबसे अकर्षक सबसे बड़ा पतंगबाज प्रतियोगिता का होगा और इस प्रतियोगिता के विजेता को 2 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं में चाइना डोर के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है। इस मेले में पारंपरिक खान-पान के स्टॉल लगेंगे और लोक गायक अपने गीतों से मेले के माहौल में रंग भरेंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों से इस मेले में भाग लेने के लिए अधिक से अधिक पंजीकरण कराने की अपील की है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Her

News Editor

Urmila