अगर आप भी है नमकीन खाने के शौकीन तो ये खबर उड़ा देगी होश

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2023 - 06:27 PM (IST)

होशियारपुर (अमरीक) : शहर के आसपास बिकने वाले नमकीन खाने के शौकीन लोग अपनी सेहत को किस कदर खतरे में डाल रहे हैं इसका खुलासा आज उस समय हुआ जब जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखवीर सिंह और उनकी फूड टीम ने फैक्टरी में छापा मारा। ब्रैंडों के नाम पर इलाके में नमकीन सप्लाई करने वाली फैक्टरी भंगी चौ के नजदीक एक संकरी गली में एक घर में चलाई जा रही है। 

इस फैक्टरी में घटिया किस्म का नमकीन बनता देख फूड सेफ्टी टीम की आंखें खुली की खुली रह गई। जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बिना फूड लाइसेंस के चल रही इस फैक्टरी में पड़ा घटिया कच्चे माल को नष्ट कर दिया गया तथा तैयार नमकीन के सैंपल ले लिए गए। इस मौके फू़ड अधिकारी मुनीश सोढी, राम लुबाया, नरेश कुमार और मीडिया विंग से गुरविंदर शाने मौजूद रहे। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखवीर सिंह ने बताया कि नरेश कुमार यूपी का रहने वाला हैं और इसी वजह से उसने अपनी नमकीन की फैक्टरी के सामने बोर्ड भी नहीं लगाया। इसी वजह से पता ही नहीं चलता अंदर बड़े पैमाने पर नमकीन बना कर फर्श पर फैंका हुआ था। यही नहीं वहीं पर इसे पैकेटों में भरा जा रहा था। इस दौरान किसी भी व्यक्ति ने सिर पर कोई टोपी नहीं पहनी थी और न ही हाथों में ग्लब्स थे। 

नमकीन में इस्तेमाल किया गया मसाला इतना घटिया था मानो उसमें कोई घटिया रंग मिलाया गया हो और बहुत ही घटिया किस्म का रिफाइंड इस्तेमाल किया जा रहा था। उन्होंने यह भी बताया कि ये सभी सामान शहर के कई दुकानों से लेकर गांव तक में खुलेआम बेचा जा रहा है और ये लोग लोगों को घटिया दर्जे का नमक खिलाकर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उनकी रसोई इतनी गंदी थी कि उसके चारों ओर मकड़ी के जाले लगे हुए थे। ये लोग शहर में ब्रैंड से मिलते जुलते नमकीन के पैकटों में घटिया किस्म का नमकीन बेच रहे हैं। फूड सेफ्टी विभाग ने लोगों से अपील की है कि नमकीन खरीदने से पहले यह देख लेना चाहिए कि ऊपर फूड सेफ्टी लाइसेंस नंबर व  सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टीकर है और उसके बाद ही इसे खरीदें। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आपके घर के आसपास कोई इस तरह का घटिया खाने वाली चीज बना रहा है और बेच रहा है, तो सिविल सर्जन कार्यालय या टेलीफोन पर खाद्य टीम से संपर्क करें, क्योंकि इनमें से ज्यादातर लोग अप्रवासी हैं और छोटे जगह में किराए पर मकान लेकर अपना काम शुरू करते हैं और बड़े पैमाने पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini