अगर आप भी कनाडा जाने के बारे सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 03:38 PM (IST)

जालंधर(खुराना): अगर आप भी कनाडा जाने के बारे में सोच रहे हैं तो सवाधना हो जाए। दरअसल, महावीर मार्ग पर डॉक्टर अंबेदकर चौक के निकट स्थित अमन प्लाजा बिल्डिंग में चल रहे कनाडा वीजा एप्लीकेशन सैंटर के बाहर पक्का मोर्चा लगा कर खड़े होते ठग और फर्जी किस्म के एजैंटों की मनमानियां और गुंडागर्दी दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है जिस कारण भारत सरकार के साथ-साथ कनाडा एंबैंसी के प्रतिनिधि भी काफी परेशान हो गए हैं।

पिछले दिनों कनाडा दूतावास के अधिकारियों पर आधारित टीम ने इस मामले पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से बात भी की और पता चला है कि इस मामले संबंधी शिकायत पंजाब सरकार तक भी पहुंची है। गौरतलब है कि अमन प्लाजा बिल्डिंग में चल रहे कनाडा वीजा एप्लीकेशन सैंटर में विदेश जाने के इच्छुक लोगों की बायोमैट्रिक प्रक्रिया भी पूरी की जाती है जिस कारण इस सैंटर में हर रोज काफी भीड़ लगी रहती है। चाहे बिल्डिंग के अंदर और वीजा एप्लीकेशन सैंटर का अपना सिस्टम काफी शानदार और फूलप्रूफ है परंतु फिर भी बिल्डिंग के बाहर सड़क पर ही खड़े ठग और फर्जी किस्म के एजैंट वहां आने वाले लोगों को कई बहानों से लूट रहे हैं।


बाहर सड़क पर ही धड़ल्ले से होते हैं दस्तावेज चैक
अमन प्लाजा बिल्डिंग में कनाडा वीजा एप्लीकेशन के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड तथा अन्य यूरोपीय देशों के वीज़ा एप्लीकेशन सैंटर तथा अन्य प्रकार के ऑफिस भी हैं और यहीं पासपोर्ट ऑफिस भी कार्यरत है इसलिए काफी लोगों का आना जाना इस बिल्डिंग में लगा रहता है।चाहे पासपोर्ट ऑफिस, कनाडा एंबैंसी तथा अन्य दूतावासों की ज्यादातर प्रक्रिया ऑनलाइन है और करीबन हर आवेदक पहले ही अपॉइंटमैंट लेकर जाता है परंतु फिर भी धड़ल्ले से बिल्डिंग के बाहर भीड़ लगाकर बैठे रहते एजैंट हर आवेदक के दस्तावेज चैक करने लगते हैं और ज्यादातर दस्तावेजों में कोई न कोई गलती निकाल कर साथ लगती चिट्टी बिल्डिंग में ले जाते हैं जहां कईयों के कार्यालय बने हुए हैं।‘पंजाब केसरी’ की टीम ने कई घंटे इस सारे खेल पर नजर रखने के दौरान पाया कि अमन प्लाजा बिल्डिंग के बाहर हर समय करीब एक दर्जन ठग किस्म के एजैंट सक्रिय रहते हैं। 6-7 एजैंटों का नेतृत्व महाजन नाम का एक युवक करता है जबकि बाकी 5-6 एजैंट दूसरी एजैंसियों के लिए काम करते हैं। कईयों के कार्यालय साथ लगती बिल्डिंग में है जहां ग्राहकों को बैठाकर उनसे पैसे तक बटोर लिए जाते हैं।


करीबन हर रोज एजैंटों में होता है आपसी झगड़ा, पुलिस कुछ नहीं करती
अमन प्लाजा बिल्डिंग के बाहर मेन सड़क पर ही दर्जनभर एजैंट सारा दिन खड़े रहते हैं जो अक्सर आपस में ग्राहक को लेकर झगड़ भी पड़ते हैं और हर रोज ही उनमें हाथापाई की नौबत तक आती है। हर रोज वहां लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति पैदा होती है और पुलिस तक शिकायतें भी पहुंचती हैं परंतु फिर भी इस मामले में पुलिस कुछ नहीं करती। कुछ समय पहले कनाडा दूतावास ने इस मामले में पंजाब सरकार को शिकायती पत्र भेजा था जिसके बाद यह शिकायत डी.जी.पी. कार्यालय को मार्क हुई थी। तब जालंधर पुलिस ने इन एजैंटों विरुद्ध सख्त एक्शन लेकर एफ.आई.आर. तक दर्ज की थी परंतु अब यह सिलसिला फिर बदस्तूर जारी है और पुलिस बेबस दिखाई दे रही है। एजैंटों की गुंडागर्दी के कारण वीजा एप्लीकेशन सैंटर तथा पासपोर्ट कार्यालय में आने वाली महिलाएं तथा युवतियां काफी परेशान भी होती है परंतु बिल्डिंग के अंदर खड़े रहते गार्ड व अन्य सुरक्षाकर्मी उनकी किसी प्रकार की सहायता नहीं कर पाते क्योंकि अक्सर एजैंट उनसे भी मारपीट तक पर उतारू हो जाते हैं। कई एजैंट तो नशे में भी दिखाई देते हैं। इस मामले में जब तक जालंधर पुलिस कमिश्नरेट की टीम कोई सख्त एक्शन नहीं लेती तब तक एजैंटी का यह मक्कड़जाल उलझा ही रहेगा और विदेशों तक भारत और पंजाब सरकार की बदनामी ही होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News