विदेश जाने की सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसा

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 10:30 AM (IST)

अमृतसर (संजीव): अगर आप विदेश जाने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए अहम हो सकती है। दरअसल, थाना ब्यास की पुलिस ने दिल्ली के ट्रैवल एजैंट पर कनाडा भेजने का झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। 

यह है मामला
धोखे का शिकार हुए गुरजंट निवासी सठियाला ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि उक्त आरोपी कुलबीर सिंह रइया में दफ्तर खोल ट्रैवल एजैंट का काम करता है। जहां उसकी दुकान पर अन्य आरोपी आते-जाते थे जिसने उसे कनाडा भेजने का झांसा दिया और उससे अलग-अलग तारीखों में 30 लाख रुपए अपने खातों में ट्रांसफर करवा लिए। गुरजंट सिंह ने बताया कि ट्रेवल एजैंटों को दिए गए पैसों में उसने 5 लाख रुपए उधार लिए थे और 8 लाख रुपए उसने बैंक से कर्ज उठाया था। पैसा पूरा करने के लिए विदेश में रह रहे उसके रिश्तेदारों ने भी उसे 7.40 लाख रुपए भेजे थे। इन पैसों के बावजूद जब टै्रवल एजैंटों द्वारा मांगी गई 30 लाख रुपए की राशि पूरी नहीं हुई तो उसने विदेश में रह रहे उसके पिता व भाई से पैसा मंगवाया और आरोपियों के 30 लाख पूरे किए। पैसा पूरा हो जाने के बाद ट्रैवल एजैंटों ने उसे दिल्ली स्थित एक होटल में बुलाया जहां वह उसे पासपोर्ट व फर्जी टिकटें देकर गायब हो गए। इसके बाद उसने अपने घर आकर आरोपियों के बारे में पुलिस को शिकायत दी। थाना ब्यास के इंचार्ज द्वारा की गई जांच के उपरांत आरोपियों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। वहीं थाना ब्यास के इंचार्ज इंस्पैक्टर मोहित कुमार का कहना है कि आरोपियों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है। इनके विरुद्ध पहले भी थाना चाटीविंड में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है जिसमें पुलिस 3 आरोपियों एम.डी. मोहसिन, शेखर शर्मा व बलदेव सिंह को गिरफ्तार कर ज्यूडीशियल रिमांड में भेज चुकी है, जिन्हें बहुत जल्द जेल से इस धोखाधड़ी के मामले में जांच के लिए प्रोडक्शन वारंट पर लाया जाएगा। 

पंजाब केसरी की जांच में ठगी का हुआ खुलासा
थाना ब्यास की पुलिस द्वारा कनाडा भेजने का झांसा दे लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में दिल्ली के दम्पति सहित 5 ट्रैवल एजैंटों पर दर्ज किए गए धोखाधड़ी के मामले में पंजाब केसरी की जांच में कई और भी खुलासे हुए जिसमें उक्त आरोपियों द्वारा मारी गई अन्य ठगी का भी पता चला है। उक्त आरोपियों के विरुद्ध थाना चाटीविंड की पुलिस ने भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर रखा है जिसमें कुलदीप सिंह निवासी इबन खुर्द, बलराज सिंह निवासी बोद्ध व अमृतपाल सिंह निवासी भुच्चर से करीब 23.60 लाख रुपए की ठगी हुई है जिसमें 13.60 लाख रुपए बैंक खाते में जमा करवाए गए थे और 10 लाख रुपए आरोपियों को नकद दिए गए थे। इस मामले में पीड़ित युवकों ने 3 ट्रैवल एजैंटों को चंडीगढ़ के 34 सैक्टर से गिरफ्तार करवाया था जिसमें बलदेव सिंह निवासी भागोवाल, रोहित कुमार निवासी छोटा हरिपुरा, मोहम्मद मोहसिन निवासी नई दिल्ली शामिल हैं। आरोपियों द्वारा एक गिरोह बना कर पूरे पंजाब में ठगी की जा रही थी। अब बहुत जल्द थाना ब्यास की पुलिस जेल में बंद आरोपियों को जांच के लिए प्रोडक्शन वारंट पर लाने जा रही है। जांच में यह भी पता चला है कि उक्त आरोपियों द्वारा कई और शहरों में भी  लोगों के साथ ठगी की गई है जो अब जल्द सामने आने की संभावना है। पीड़ित अमृतपाल सिंह से बातचीत करने पर यह पता चला कि उक्त गिरोह ने गुरदासपुर व बटाला में भी कुछ लोगों को अपना निशाना बनाया है। 

Vatika