अपनी गाड़ी में भरवाने जा रहे हैं पैट्रोल-डीजल तो हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 03:39 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): अगर आप अपनी गाड़ी में किसी भी पैट्रोल पम्प से पैट्रोल या डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। पहले पम्प की मशीन व रेट बोर्ड पर डिस्पले की तेल की कीमतों पर एक बार जरूर नजर दौड़ाएं, क्योंकि यहां विभिन्न तेल कम्पनियों से संबंधित पैट्रोल पम्पों पर आपको पैट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बड़ा अंतर देखने को मिलेगा।

जी हां हम बात कर रहे हैं देश की 3 प्रमुख पैट्रोलियम कम्पनियों हिन्दुस्तान पैट्रोलियम, भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन व इंडियन ऑयल कार्पोरेशन से संबंधित पैट्रोल पम्पों की। उक्त तीनों तेल कम्पनियों के पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में एक-दूसरे से नहीं मिलती है, बल्कि इनमें मौजूदा दौर में एच.पी. व बी.पी.सी.एल. कंपनी द्वारा बिक्री किए जा रहे डीजल की कीमतों में तो करीब 15 पैसे प्रति लीटर तक का बड़ा अंतर है, जबकि पैट्रोल में यह 18 पैसे प्रति लीटर का आंकड़ा छू रहा है। इसे सीधे तौर पर ग्राहकों की पॉकेट में बड़ी सेंधमारी का नाम दिया जाए तो यह बात शायद गलत नहीं होगी।


भ्रम की स्थिति पैदा कर रहा तेल की कीमतों में अंतर
पैट्रोल पम्पों पर पैट्रोलियम पदार्थों की विभिन्न कीमतों को लेकर आम पब्लिक में भ्रम वाली स्थिति पैदा होती जा रही है। हकीकत यह है कि उक्त तीनों तेल कम्पनियों के अधिकारी कीमतों में अंतर को लेकर अपना-अपना तर्क रख रहे हैं। अब अगर मान भी लिया जाए कि यह तर्क ठीक है तो इन सब केे पीछे आम पब्लिक का क्यों लेना-देना है। ऐसे में चौंकाने वाली बात यह है कि इस बात की आम जनता को भनक तक भी नहीं है।


पंजाब केसरी छायाकार ने कैमरे में कैद किए तेल की कीमतों के आंकड़े
तेल की कीमतों में बड़े अंतर संबंधी पंजाब केसरी टीम ने शहर के भारत नगर चौक के नजदीक पड़ते एच.पी. कंपनी जिलाधीश कार्यालय के बाहर बी.पी.सी.एल. व फिरोजपुर रोड स्थित इंडियन ऑयल कंपनी से संबंधित पैट्रोल पम्पों की मशीनों पर दर्शाई गई पैट्रोल-डीजल की कीमतों का आंकड़ा अपने कैमरे में कैद किया है, जो इस सच्चाई पर मोहर लगा रहा है।


आपसी सहमति से ही किया गया है कीमतों में फेरबदल
इस बाबत एक पैट्रोलियम कंपनी के आलाधिकारी ने बताया कि अगर तीनों तेल कम्पनियों के पैट्रोलियम पदार्थों (पैट्रोल-डीजल) की कीमतें एक समान रहेंगी तो ऐसे में तेल कम्पनियों पर कीमतों की मनोपली करने जैसे इलजामात लग सकते हैं। इसलिए तीनों कम्पनियों की आपसी सहमति के साथ ही कीमतों में मामूली फेरबदल किया गया है। जब उनसे पूछा गया कि कुछ वर्ष पहले जब डीजल की कीमतों पर सरकार का निरंतर (अंडर कंट्रोल) था तब तो कीमतें सभी पम्पों पर एक समान थीं। उन्होंने इस बात पर कहा कि अब कीमतें डी-कंट्रोल (सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर) होने के कारण तेल की कीमतों में अंतर है। अधिकारी द्वारा दिए तर्क से यह बात साबित होती है कि दोनों ही हालातों में आम आदमी को ही अंजाम भुगतना पड़ेगा।

 

Vatika