अगर करें प्रोटोकाल का पालन तो नहीं कोरोना पीड़ित मरीज के अंतिम संस्कार से कोई खतराःबलबीर सिद्धू

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 09:34 AM (IST)

चंडीगढ़:पंजाब में कोरोना वायरस के कारण प्रसिद्ध रागी निर्मल सिंह की मौत और उनके अंतिम संस्कार  और लोगों में उत्पन्न भय को लेकर स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू  ने स्पषटीकरण दिया है। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाल का पालन किया जाए तो कोरोना पीड़ित मरीज की मौत के बाद शव के अंतिम संस्कार से कोई खतरा नहीं होता है।

उन्होंने लोगों से उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में घरबाने की जरूरत नहीं है। बता दें कि श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हुजूरी रागी पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा के अंतिम संस्कार को लेकर गांव वालों ने खासा विरोध किया था।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार श्मशान घाट और दफन करने वाले कर्मचारियों को हाथों की सफाई, मास्क और दस्तानों का प्रयोग करने को यकीनी बनाने की जरूरत है। इसके अलावा, रिश्तेदारों को मुंह दिखाना और धार्मिक रस्मों जैसे कि धार्मिक पाठ पढ़ना, स्‍वच्‍छ पानी का छिडकाव और शरीर को छूने की जरूरत नहीं होती।

शव को दिखाने के लिए बैग को (स्टाफ द्वारा साधारण सावधानियां इस्तेमाल करके) खोलने की इजाजत दी जा रही है। पर शव को स्नान कराने, चूमने, गले लगानेकी इजाजत नहीं है । संस्कार या दफन करने वाले कर्मचारियों और पारिवारिक सदस्यों को अंतिम रस्मों केबाद हाथों की ठीक से सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा, श्मशान घाट वदफन करने वाले स्थान पर बड़े जलसे से परहेज करना चाहिए।

swetha