Voters के लिए जरूरी खबर, Election से पहले कर लें ये जरूरी काम

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 02:52 PM (IST)

पंजाब डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा हो चुकी है इन चुनावों में वोट डालने के लिए वोटर कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। वोटर कार्ड का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दस्तावेज के रूप में भी किया जाता है लेकिन कई बार वोटर कार्ड खो जाता है या फट जाता है या पुराना हो जाता है जिससे कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यदि आपका वोटर कार्ड खो गया है, फट गया है या पुराना हो गया है, तो आप निम्न चरणों के माध्यम से नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा बिल्कुल फ्री दी जा रही है। आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त मंगवा सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन वोटर कार्ड ऑर्डर  

1. सबसे पहले इस https://voters.eci.gov.in/login  लिंक पर क्लिक करें। यह भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट है 

2. इस वेबसाइट पर लॉगइन करने के तीन तरीके हैं। यदि आपने पहले ही साइन अप कर लिया है तो अपने वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर या ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। 

3. अगर साइन अप नहीं है तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें। साइन अप करने के बाद अपना मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद रिक्वेस्ट ओटीपी (Request OTP) बटन पर क्लिक करें। 

4. इस तरह साइन अप करने के बाद फार्म नंबर 8 पर क्लिक करें। 

5. क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलने पर सेल्फ या अदर इलेक्टर के आप्शन पर क्लिक करें, अपना वोटर कार्ड नंबर डालें और ओके बटन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद वोटर कार्ड के विवरण आपके सामने खुल जाएंगे और ओके बटन पर क्लिक करें।
7. इसके बाद इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट वोटर कार्ड विकल्प पर क्लिक करें।

8. इसके बाद ऑप्शन ए और बी और Next बटन पर क्लिक करें। आप्शन सी पर इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट विदाउट करेक्शन और आप्शन डी पर कोई भी आप्शन पर क्लिक करें। कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
9. इसके बाद आपके मतदाता का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा, विवरण जांचने के बाद SUBMIT बटन पर क्लिक करें।
10. कुछ दिनों बाद आपका नया वोटर कार्ड आपके घर आ जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News