Punjab: घरों के बाहर लगेंगी Digital Plate, पते तक पहुंचना होगा आसान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 12:20 PM (IST)

नयागांव: शहर में घरों के बाहर डिजिटल नंबर प्लेट लगाई जाएंगी। इन पर मकान नंबर और पते लिखे होंगे। इससे लोगों को अपने रिश्तेदारों के पते तक पहुंचने में आसानी होगी। नगर कौंसिल जल्द ही इस संबंध में काम शुरू करेगी। जिसको लेकर नगर कौंसिल की ओर से टैंडर भी लगा दिया गया है। अब नगर के सभी घरों का डिजिटल नंबर प्लेट रिकॉर्ड नगर कौंसिल के पास होगा। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए यह काम किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसलिए नगर कौंसिल की ओर से सभी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। अब घरों में डिजिटल नंबर प्लेट लगाई जाएंगी। वार्ड और गली नंबर के हिसाब से मकानों को डिजिटल नंबर पल्टे लगाई जाएगी। वार्ड और गली नंबर के हिसाब से मकानों को डिजिटल नंबर जारी किए जाएंगे। आने वाले दिनों में नयां गांव में नंबर प्लेट लगाने का काम करने वाली कंपनी की ओर से सर्वे भी किया जाएगा।

मौजूदा समय में घरों पर नहीं पहुंचता तार
मौजूदा समय में नया गांव में अगर किसी का रिश्तेदार तार या अन्य पत्र भेजता है तो लोगों के घरों तक नहीं पहुंचता लोगों को या तो किसी दुकान का एड्रेस दिया जाता है या उन्हें अपने ऑफिस का एड्रैस दिया जाता है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यही नहीं डाकघर में भी अगर किसी का तार आता है वह भी सही एड्रैस न होने के कारण नहीं पहुंचता। वहीं मौके पर लोगों को डाकघर में जाकर ही अपनी तार लेनी पड़ रही है। अगर कोई भी अपना ऑनलाइन सामान भी लेता है तो व्यक्ति को पहले ही अपने घरों के बाहर चौक पर खड़ा होकर अपने ऑनलाइन सामान का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में लोगों का कहना है कि नगर कौंसिल की ओर से जो यह डिजिटल प्लेट लगाने का कार्य किया गया है। वह बहुत अच्छा कार्य है। वहीं यह कार्य नगर कौंसिल को बहुत पहले ही शुरू कर देना चाहिए था।

ऑनलाइन देखेंगे तो मिलेगा पूरा पता
ई.ओ. ने कहा घरों और मकान के बाहर नंबर प्लेट और नाम लगाए जाएंगे। वहीं लगाने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति किसी का एड्रेस देखना चाहता है वह ऑनलाइन भी देख सकता है। नंबर प्लेट लगने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

टैंडर लगने के बाद जल्द शुरु होगा कम
लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस पर काम किया जा रहा है। करीब 60 लाख रुपए की लागत से नयागांव के हर घर के बाहर नंबर प्लेट लगाई जाएंगी। जिसको लेकर टैंडर लगा दिया गया है। जिस कंपनी को टैंडर मिलता है उसके बाद उनकी ओर से कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
-रवि कुमार जिंदल, ई.ओ., नगर परिषद नयागांव

वर्षों से लोगों की मांग हो गई पूरी
वर्षों से लोगों की मांग हो गई पूरी जिसे लेकर हाऊस की बैठक में प्रस्ताव भी पारित किया गया था। जिसका टेंडर भी लगा दिया गया है जिस कंपनी को टैंडर मिलेगा वह कंपनी आने वाले दिनों में एक सर्वे शुरू करेगी, जिसके बाद लोगों के घरों पर नंबर प्लेट लगाई जाएंगी।
- बलविंदर कौर, प्रधान नगर कौंसिल नयागांव।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News