बच्चों की अश्लील तस्वीरें-वीडियो दोस्तों को भेजी तो जाना पड़ सकता है जेल

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 03:11 PM (IST)

लुधियाना (ऋषि): बच्चों की अश्लील तस्वीरें और वीडियो फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप सहित किसी भी सोशल साइट के जरिए अपने दोस्तों को भेजने पर अब आपको जेल जाना पड़ सकता है। शहर में ज्यादातर स्कूली विद्यार्थी कानून न पता होने के कारण यह गलती कर रहे हैं लेकिन अब लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस की तरफ से सैमीनार लगाए जाएंगे, साथ ही आनलाइन क्लासों दौरान स्कूली बच्चों को भी इस संबंधित पुलिस विस्तार के साथ बताएगी।

जानकारी देते हुए साईबर सैल के इंचार्ज इंस. पवन कुमार और एस. आई. जतिन्दर सिंह ने बताया कि इन दिनों में बच्चों की तरफ से एक -दूसरे को कई ऐसीं तस्वीरें और वीडियो भेजी जा रही हैं, जिनमें उनके साथ पढ़ने वाले बच्चों की अश्लील हरकते कैद हो रही हैं या फिर छोटी उम्र के विदेशी बच्चों की अश्लील हरकतें करने की तस्वीरें मनोरंजन करने के मकसद के साथ भेजी जा रही हैं लेकिन वास्तव में यह अपराध है। इसे रोकने के लिए पुलिस की तरफ से यत्न किया जा रहा है। यदि कोई भविष्य में ऐसी गलती करता है तो उसके ख़िलाफ़ 67 -बीज आई. टी. एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा और उसे 7 साल की जेल के साथ 10 लाख तक का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है।

मोहाली और खन्ना में सामने आए केस
पुलिस मुताबिक कुछ समय में मोहाली और खन्ना में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के कई केस दर्ज हुए हैं और इस समय कमिशनरेट में भी कई शिकायतें चल रही हैं। ज़्यादातर शिकायतों में स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को विदेशी बच्चों की भी अश्लील फोटो भेज रहे हैं। पुलिस मुताबिक बच्चों के साथ-साथ अब उनके मां-बाप को भी इन बातों की तरफ ध्यान देने के लिए कहा जाएगा। ऐसीं गलली ज़्यादातर 18 साल की उम्र से कम के बच्चे कर रहे हैं। 
 

Content Writer

Vatika