अगर आपका बच्चा भी खेलता है Mobile Game तो जरूर पढ़े ये खबर, हो सकता है कुछ ऐसा!

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 01:17 PM (IST)

गुरदासपुर (हरमन): कोरोना वायरस के इस काल दौरान ऑनलाइन पढ़ाई की आड़ में मोबाइल का बेहद ज्यादा प्रयोग करने वाले शहर से संबंधित एक बच्चे ने एक मोबाइल गेम पर 60 हजार रुपए लूटा दिए हैं। इस संबंधी पता चलने पर न केवल उक्त बच्चे के माता-पिता के होश उड़ गए बल्कि इससे और बच्चों के माता-पिता के लिए भी एक चिंताजनक उदाहरण पैदा हुई है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के कहर दौरान बंद पड़े स्कूलों के कारण बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने के कारण जहां मोबाइल काफी हद तक सार्थिक सिद्ध हुए हैं, के साथ ही कई बच्चों की तरफ से गेमों और अन्य कामों के लिए मोबाइल का बेहद ज़्यादा प्रयोग किए जाने के कारण इस काल दौरान यह फोन बच्चों पर नौजवानों के लिए नशों से भी बुरी आदत सिद्ध हो रहे हैं। कई बच्चों के माता-पिता तो बच्चों को फोन का ज्यादा प्रयोग करने से रोकने में सफल रहे हैं परन्तु अनेकों बच्चों के माता-पिता की बेबसी या लापरवाही के कारण बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जिनको मोबाइल गेम खेलने की आदत लग चुकी है और ऐसे बच्चे इतने ज़िद्दी हो चुके हैं कि माता-पिता के रोकने पर वे खुदकुशी करने तक को तैयार हो जाते हैं। ऐसे दौर में शहर के वार्ड नंबर 3 से संबंधित एक छठी कक्षा में पढ़ते बच्चे ने अपने माता-पिता और लोगों के होश उडाने वाली कार्रवाई की है, जिसने ऑनलाइन फ्री-फायर नाम की गेम खेल कर अपने परिवार के 60 हजार रुपए उड़ा दिए। बच्चे की माता ने बताया कि उसका पुत्र छठी कक्षा में पढ़ता है और पिछले 3-4 महीनों से ऑनलाइन फ्री फायर नाम की गेम खेल रहा था। पहले उक्त बच्चा अपने माता-पिता से गेम रिचार्ज करने के लिए 100 से 200 रुपए मांगता था और पैसे लेकर गेम के लिए रिचार्ज करवा लेता था। 

फिर उसकी यह आदत बढ़ती गई और उसने शुरूआत में अपने पिता की जेब में से 500 रुपए निकालने शुरू किए और बाद में यह पैसे बढ़ते गए। एक दिन उस के पिता के 18 हजार रुपए चोरी हो गए, जिसके बाद उनकी तरफ से जांच की गई तो पता चला कि उनके बेटे ने ही 18 हजार रुपए चोरी करके गेम के लिए रिचार्ज करवाया था। उन्होंने अपने बेटे को डांटा तो पता चला कि उनका बेटा अब तक करीब 60 हजार रुपए इस गेम पर उड़ा चुका है। उक्त बच्चे ने बताया कि यह गेम पब-जी गेम की तरह काम करती है और वह गेम में से हथियार और गेम की स्टेजों को पार करने के लिए यह रिचार्ज करवाता था। उसके कई दोस्त अभी भी इस गेम की चपेट में हैं और वे भी रिचार्ज करवा रहे हैं।

कुछ दिन पहले ही एक बच्चे ने की थी खुदकुशी
कुछ दिन पहले ही गांव गोहतपोखर के एक 11वीं कक्षा के विद्यार्थी ने केवल इसलिए नहर में छलांग लगा कर खुदकुशी कर ली कि उसके घर वालों ने उसे मोबाइल चलाने से रोका था। यह भी पता चला है कि शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में भी एक बच्चा दाखिल है, जिसने माता-पिता की तरफ से गेम खेलने से रोके जाने पर खुदकुशी की कोशिश की है।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News