IG कुंवर विजय प्रताप ने फिर संभाली बरगाड़ी कांड की जांच

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 09:33 PM (IST)

चंडीगढ़: चुनाव आचार संहिता समाप्त होते ही पुलिस महानिरीक्षक कुंवर विजय प्रताप सिंह ने एसआईटी का जिम्मा संभाल लिया तथा वो बरगाड़ी तथा बहिबलकलां फायरिंग केस तथा बेअदबी के मामलों की जांच तेज करेंगे। पंजाब सरकार ने उनका तबादला आज ही संगठित अपराध नियंत्रण यूनिट में कर दिया गया। 

चुनाव आयोग ने उनका तबादला कर दिया था। वह पूर्ववर्ती अकाली-भाजपा सरकार के दौरान हुए बेअदबी के मामले तथा बरगाड़ी पुलिस गोलीकांड की जांच कर रहे थे। जब जांच सही दिशा में बढ़ रही थी तभी उनको स्थानांतरित करने के आदेश दिए गए थे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के पास गृह विभाग भी है। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान साफ शब्दों में कहा था कि चुनाव आचार संहिता समाप्त होते ही कुंवर विजय प्रताप वापस लौटेंगे तथा एसआईटी जांच का काम पूरा करेगी। आज जारी आदेशों में गृह सचिव एनएस कल्सी ने कहा कि आईजी को आर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (ओसीसीयू) में तैनात किया जाता है तथा उनके पास अमृतसर काउंटर इंटेलीजेंस का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। 

मुख्यमंत्री बार-बार यह कह चुके हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की जानकारी के बिना शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने वाले लोगों पर गोलियां चलाना संभव नहीं है। गृह विभाग उस समय उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल के पास था। मुख्यमंत्री ने दोषियों के खिलाफ कानून के अनुरूप सजा दिलाने का वादा किया था। लोकसभा चुनाव में बेअदबी बड़ा मुद्दा था जिसके खिलाफ मतदाताओं ने कांग्रेेस को समर्थन दिया क्योंकि मुख्यमंत्री लोगों से वादा कर चुके थे कि बेअदबी के मामले में किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

Vaneet