बहिबल कलां गोलीकांडः हिरासत में लिए गए IG उमरानंगल

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 02:12 PM (IST)

कोटकपूराः एस.आई.टीम ने आई.जी परमराज उमरानंगल को हिरासत में ले लिया है। वह बहिबल कलांं तथा कोटकपूरा गोलीकांड के दौरान मौके पर मौजूद थे। एस.आई.टी. उनसे पहले भी पूछताछ कर चुकी है। उनसे पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और बहिबलकलां गोलीकांड मामले में मोगा के तत्कालीन एस.एस.पी. चरणजीत शर्मा को सिविल लाइंस स्थित उनके निवास स्थान से एस.आई.टी.टीम ने गिरफ्तार किया था। 
यह था मामला
गौरतलब है कि 12 अक्तूबर 2015 को फरीदकोट जिले के गांव बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग फाड़कर बेअदबी की गई थी। इसी मामले में सिख संगठनों व संगत द्वारा कोटकपूरा व बरगाड़ी से सटे गांव बबिहल कलां में भी धरना दिया गया था। इसी  दौरान 14 अक्टूबर 2015 को पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में गांव नियामीवाला के किशन भगवान सिंह व गांव सरांवा के गुरजीत सिंह की मौत हो गई थी। इसके बाद तत्कालीन बादल सरकार ने जस्टिस जोरा सिंह आयोग का गठन किया, लेकिन इसकी रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई। 
कांग्रेस सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने जस्टिस रंजीत सिंह आयोग बनाया और रिपोर्ट विधानसभा में पेश की। आयोग ने पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की सिफारिश की थी। पंजाब सरकार ने जांच सी.बी.आई. से वापस लेकर एस.आई.टी. से कराने का प्रस्ताव पास किया था। इसके खिलाफ मोगा के तत्कालीन एस.एस.पी. चरणजीत शर्मा, रिटायर्ड एस.एस.पी. मानसा रघुबीर सिंह, बाजाखाना थाने के तत्कालीन एस.एच.ओ. अमरजीत सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पंजाब सरकार के इस फैसले को चुनौती दी थी।


 

Anjna