एक बार फिर चर्चा में अमृतपाल सिंह, बैरक से बरामद हुए ये सामान

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 08:27 PM (IST)

पंजाब डेस्क : वारिस पंजाब प्रमुख अमृतपाल सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं। दरअसल, डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह और उसके साथियों की बैरक से मोबाइल, कैमरा, ब्लूटुथ हेडफोन और अन्य सामान मिला है। इस बीच अमृतपाल सिंह व उसके साथियों की बैरक से उक्त सामान बरामद होने पर वकील ने जेल प्रशासन पर आरोप लगाया है कि उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए बाथरूम में कैमरे लगाए गए थे। वकील ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें बताया गया है कि जेल में बंद अमृतपाल सिंह सहित 10 लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

जांच दौरान बैरक से स्पाई कैमरा व जियो की डोंगल सहित अन्य सामान भी बरामद हुआ है, जिसका आरोप लगाते हुए कहा कि इनकी प्राइवेसी की फोटो व वीडियो ट्रांसपोर्ट हो रही है। उनकी नहाने तक की वीडियो फोटो ली जा रही है ताकि अगले महीने 18 तारीख को एनएसए खत्म होने पर अमृतपाल सिंह को ब्लैकमेल किया जा सके। आपको बता दें गिरफ्तार करने के लिए 18 मार्च को पूरे पंजाब में एक मेगा ऑपरेशन शुरू किया गया था। हालांकि अमृतपाल सिंह को कथित तौर पर 23 अप्रैल को मोगा के रोडे गांव से गिरफ्तार किया गया था, अमृतपाल के कई सहयोगियों को ऑपरेशन शुरू होने के एक महीने बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया था और उसी दिन उन्हें डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया था।

डिब्रूगढ़ जेल पूर्वोत्तर की सबसे पुरानी जेलों में से एक है। इसका निर्माण 1860 में हुआ था। इस जेल में यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) जैसे अलगाववादी संगठनों के कई नेता कैद हैं। जब उल्फा संगठन का आंदोलन अपने चरम पर पहुंच गया तो इससे जुड़े कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया और डिब्रूगढ़ की केंद्रीय जेल में रखा गया। डिब्रूगढ़ जेल को राज्य की सबसे सुरक्षित जेलों में से एक माना जाता है। अमृतपाल सहति उसके 9 करीबी यहां कैद हैं। शहर के मध्य में बनी यह जेल 76,203.19 वर्ग मीटर में फैली हुई है। इसकी दीवारें 30 फीट से भी ज्यादा ऊंची हैं। 

डिब्रूगढ़ जेल पिछले कुछ समय से खालिस्तानी समर्थकों की वजह से सुर्खियों में है. ऐसे ही एक आरोपी को यहां हिरासत में लिए जाने के कारण सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। जिस बैरक में अमृतपाल के समर्थकों को रखा गया है, वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। यहां सीधे पहुंचना मुश्किल है। एचटी की रिपोर्ट में जेल अधिकारी ने बताया कि गेट से लेकर बैरक तक 57 सीसीटीवी कैमरे से कैदियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Kamini