नवजोत सिद्धू के जाते ही अवैध कालोनियों के काम में आई तेजी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 10:06 AM (IST)

जालंधर (खुराना): क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू के सितारे इन दिनों चाहे गर्दिश में चल रहे हैं परंतु जालंधर में उन्होंने बतौर लोकल बॉडीज मंत्री अपनी जो दहशत कायम की थी, उससे अवैध कालोनियों के काम में कुछ कमी अवश्य आई थी।

अब राजनीतिक कारणों के चलते नवजोत सिद्धू को लोकल बॉडीज मंत्री पद से हटाया जा चुका है और उनके स्थान पर ब्रह्म महिन्द्रा ने लोकल बॉडीज मंत्रालय का काम संभाल लिया है। सिद्धू के मंत्री पद से हटते ही जालंधर में अवैध कालोनियां काटने का सिलसिला एकदम से तेज हो गया है। कई एकड़ों में अवैध कालोनी काटे जाने की ताजा घटना रामा मंडी से ढिलवां जाती सड़क किनारे बने गुरु अंगद देव स्कूल के सामने की है, जहां इन दिनों धड़ल्ले से अवैध कालोनी की प्लाटिंग की जा रही है और दर्जनों की संख्या में वहां लेबर लगी हुई है। यहां खेतों के बीच में से सड़कें निकाल कर कालोनी डिवैल्प की जा रही है।

आज ‘पंजाब केसरी’ की टीम ने जब उक्त क्षेत्र का दौरा किया तो क्षेत्र निवासियों ने आरोप लगाया कि कुछ कांग्रेसी नेता ही मिल कर यह कालोनी काट रहे हैं। पता चला है कि नगर निगम के अधिकारियों को इस कालोनी बारे कई शिकायतें की जा चुकी हैं परंतु राजनीतिक दबाव के चलते इस कालोनी पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। कोई भी निगमाधिकारी इस कालोनी बारे बोलने को तैयार नहीं है।दूसरी ओर इस समय शहर की सैंकड़ों बिल्डिंगों व अवैध कालोनियों का मामला इन दिनों हाईकोर्ट पहुंचा हुआ है। पता चला है कि हाईकोर्ट में रिट डालने वाले आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता सिमरनजीत सिंह ने इस अवैध कालोनी बारे भी शिकायत हाईकोर्ट को भेजी सूची में दर्ज करवा दी है। अब देखना है कि निगमाधिकारी कब तक राजनीतिक दबाव के चलते इस कालोनी का बचाव करते हैं।

रामा मंडी डम्प विवाद में कूदे यूनियन नेता
रामा मंडी क्षेत्र में फ्लाईओवर के नीचे बनाए जाने वाले कूड़े के डम्प को लेकर निगम की यूनियनों के नेता मौके पर पहुंचे और क्षेत्र के पार्षद की कारगुजारी को लेकर कई शिकायतें सामने आईं। मौके पर निगम के हैल्थ ऑफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा भी मौजूद थे, जिन्होंने फ्लाईओवर के ऊपर लगते कूड़े का हवाला भी दिया। अभी इस डम्प को लेकर कोई अंतरिम फैसला नहीं लिया गया है परंतु निगम ने विकल्प दिया है कि वहां सारा कूड़ा सैग्रीगेट करके ट्रालियों में फैंका जाए ताकि डम्प की नौबत ही न आए।

Vatika