पेरैंट्स के Tweet के बाद मुख्यमंत्री का अहम फैसला,स्कूल बंद पर परीक्षाएं ज्यों की त्यों चलेंगी

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 08:16 AM (IST)

लुधियाना(विक्की,): कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ से चिंतित पेरैंट्स ने शुक्रवार शाम को उस समय राहत की सांस ली जब पंजाब के शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने राज्य के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियां करने के आदेश जारी कर दिए। वहीं मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी कालेजों में भी उक्त तिथि तक छुट्टियां करने को कहा है।

हालांकि आदेशों में शिक्षा मंत्री ने कहा है कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वे ज्यों की त्यों चलती रहेंगी। वहीं इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब ने भी कोरोना वायरस को लेकर राज्य के सभी स्कूल प्रमुखों को अहम निर्देश जारी किए हैं। विभाग के डी.पी.आई. द्वारा जारी पत्र में स्कूल प्रमुखों को सुबह की सभा स्थगित करने के निर्देश जारी किए गए। डी.पी.आई. ने कहा है कि स्कूल में अगर किसी छात्र को खांसी-जुकाम या बुखार की शिकायत हो तो ऐसे बच्चों को तुरंत स्कूल से छुट्टी दी जाए। 

भारत में कोरोना वायरस के करीब 80 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। देश में इस बीमारी के लगातार बढ़ रहे मामलों को लेकर स्कूली विद्यार्थियों के पेरैंट्स भी चिंता में फंसे हुए हैं। कई स्कूलों में अभी तक वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं जबकि कइयों में रिजल्ट घोषित होकर नए सैशन की कक्षाएं भी शुरू करने की तैयारी चल रही है। अपने लाडलों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित पेरैंट्स ने सरकार के कानों तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले लिया।
 
मास्क पहन परीक्षा दे सकते हैं स्टूडैंट्स 
पेरैंट्स के साथ-साथ स्कूल संचालक भी बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। कई स्कूलों ने परीक्षाओं के दिनों में स्टूडैंट्स को मुंह पर मास्क पहनकर परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है। वहीं परीक्षा हाल में बच्चों को सैनिटाइजर अपने साथ लाने की भी छूट दी गई है। इस संबंधी स्कूलों की ओर से पेरैंट्स को सकुर्लर भी भेजा गया है। गुरू नानक पब्लिक स्कूल माडल टाऊन एक्सटैंशन की पिं्रसीपल मोना सिंह ने स्टूडैंट्स को जागरूक करने के लिए स्कूल के हरेक ब्लाक में बनी कक्षाओं के अंदर व बाहर पोस्टर लगवा दिए हैं ताकि स्टूडैंट्स को पता चल सके कि इस बीमारी से कैसे बचा जा सकता है। इसके अलावा बच्चों को बकायदा वीडियो दिखाकर भी जागरूक किया जा रहा है। वहीं ग्रीनलैंड कान्वैंट स्कूल न्यू सुभाष नगर की ओर से भी बच्चों के लिए जागरूकता सैमीनार करवाए जा रहे हैं। 

इन पेरैंट्स ने किया  सी.एम. को ट्वीट
लुधियाना की पेरैंट कशिश मित्तल ने शुक्रवार दोपहर को लुधियाना प्रशासन को ई-मेल करके निजी स्कूलों में छुट्टियां करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि मेरी बेटी बी.आर.एस. नगर के एक स्कूल में पढ़ती है जिसकी नए सैशन की कक्षाएं 16 मार्च को शुरू होने वाली हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने स्कूल को 31 मार्च तक छुट्टियां बढ़ाने के लिए आग्रह किया था लेकिन स्कूल ने सरकार की ओर से छुट्टियों बारे कोई आदेश न होने के चलते सैशन पहले से ही तय तारीख पर शुरू करने की बात कही है। उन्होंने प्रशासन को ई-मेल लिखकर कहा कि स्कूलों में परीक्षाओं के बाद कई बच्चे अपने पेरैंट्स के साथ विदेशी टूर पर भी गए हैं। स्कूलों के पास किसी बच्चे के बारे में ऐसा कोई रिकार्ड नहीं है जिससे पता चल सके कि वे किस देश में घुमकर आए हैं, इसलिए एहतियात के तौर पर स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियां कर दी जाएं। कशिश मित्तल ने मुख्यमंत्री कै.अमरेंद्र सिंह को भी इस बारे ट्वीट किया है। वहीं एक अन्य अभिभावक अनु ने भी मुख्यमंत्री कै.अमरेंद्र सिंह को टवीट कर स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टियां बढ़ाने का अनुरोध किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News