अकाली दल की कोर कमेटी की मीटिंग में लिए गए अहम फैसले

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 03:52 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस सरकार को 2 पूर्व अकाली सरपंचों बाबा गुरदीप सिंह और दलबीर सिंह ढिल्लवां के कातिलों को गिरफ्तार करने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है। यदि फिर भी सरकार ने इन मामलों में कोई कार्यवाही नहीं की तो अकाली दल की ओर से इन राजनीतिक कत्ल के मामलों में इंसाफ लेने के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। यहां पार्टी प्रधान सुखबीर बादल के नेतृत्व में हुई कोर कमेटी की मीटिंग में इस सम्बन्धित फैसला लेेते कोर कमेटी ने कहा कि कांग्रेसी नेताओं और मंत्रियों के साथ सम्बन्ध रखने वाले गैंगस्टरों की तरफ से अकाली नेताओं के राजनीतिक कत्ल किए जा रहे हैं जो बहुत ही निदंनीय है। पार्टी पंजाब अंदर गैंगस्टर-मंत्री नापाक गठबंधन तोडऩे के लिए वचनबद्ध है और इसलिए लोगों में जाने और अदालत का दरवाजा खटखटाने सहित सभी जरूरी कदम उठाएगी।

बिजली दरें वापस लेने की मांग की
कोर कमेटी ने यह भी ऐलान किया कि यह पंजाब में बिजली दरों में की भारी वृद्धि को वापस लेने के लिए पार्टी राज्य स्तर पर आंदोलन करेगी। पहला धरना 2 फरवरी को संगरूर में और उसके बाद बठिंडा, फिरोजपुर और फाजिल्का में दिए जाएंगे। कोर कमेटी ने यह भी फैसला किया कि सीनियर नेताओं का एक वफद जल्द प्रधानमंत्री और ग्रह मंत्री को मिलकर उनको भाई बलवंत सिंह राजोआना की नजरबंदी को लेकर सिखों की भावनाओं से जानकार करवाएगा। कोर कमेटी ने फैसला किया कि वफद केंद्रीय लीडरशिप को भाई राजोआना की मौत की सजा माफकरने और उसे तुरंत जेल से रिहा करने के लिए कहेगा।

मंत्री सुखजिन्दर रंधावा खिलाफ हो केस दर्ज
कोर कमेटी ने जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा की ओर से श्री गुरु नानक देव जी का मजाक उड़ाने और गुरू साहिब की तुलना मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर के साथ करने की सख्त निंदा करते कहा कि रंधावा की इस शर्मनाक हरकत ने समूचे सिख भाईचारे की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। इसलिए धारा 295 अधीन कांग्रेसी मंत्री के खिलाफ तुरंत केस दर्ज किया जाना चाहिए और उसे मंत्री मंडल से तुरंत हटाया जाना चाहिए।

सिख पीड़ितों के इंसाफ के लिए वफद जाएंगा उत्तर प्रदेश
कमेटी की तरफ से उतर प्रदेश में पीलीभीत में नगर कीर्तन में हिस्सा ले रहे 55 सिख श्रद्धालुओं के खिलाफ केस दर्ज किए जाने और मध्य प्रदेश के शीओपुर जिले में सिख परिवारों की 200 एकड़ जमीन और 9 घरों के किए नुक्सान बारे भी चर्चा की गई। कोर कमेटी ने इन घटनाओं की जांच करवाने के लिए समिति के 2 सदस्यों बलविन्दर सिंह भून्दड़ और नरेश गुजराल को नियुक्त किया है। यह दोनों संसद मैंबर इन दोनों स्थानों पर जाएंगे और सही ढंग के साथ पीड़ितों के मामलों को उठाएंगे।

श्री गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व मौके कमेटी बनाने का फैसला
कोर कमेटी ने श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए एक कमेटी बनाने का भी फैसला किया, जिसमें शिरोमणि कमेटी, दिल्ली कमेटी और पटना कमेटी के नुमाइंदों को लिया जाएगा। इस कमेटी में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी शामिल होंगी। यह कमेटी प्रकाश पर्व को शानो-शौकत के साथ मनाने के लिए किए जाने वाले प्रोग्रामों बारे फैसला करेगी। मीटिंग में जत्थेदार तोता सिंह, गुलजार सिंह रणीके, महेशइन्दर सिंह ग्रेवाल, सिकन्दर सिंह मलूका, शरणजीत सिंह ढिल्लो, डा. दलजीत चीमा, जगीर कौर, किरपाल सिंह बडूंगर, सुरजीत सिंह रखड़ा, मनजिन्दर सिंह सिरसा और बलदेव सिंह मान ने हिस्सा लिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News