CBSE के Students के लिए अहम खबर, Exams के लिए जारी हुए नए निर्देश

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 10:24 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : कोविड-19 के कारण सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं इस साल मार्च की जगह मई-जून में आयोजित की जा रही हैं। बोर्ड एग्जाम्स में देर होने के बाद स्कूलों में इस बात को लेकर उलझन पैदा हो गई कि अन्य क्लासेस के फाइनल एग्जाम्स और नये सेशन की शुरुआत कब की जाए। कई स्कूलों से ऐसे सवाल मिलने के बाद अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस संबंध में नोटिस जारी कर जानकारी दी है।

नोटिस में कहा गया है कि कोविड-19 से सुरक्षा के मानदंडों का ध्यान रखते हुए अधिकांश राज्यों में स्कूल्स खोले जा चुके हैं।  स्कूल खुलने से स्टूडेंट्स को उनके प्रैक्टिकल्स और फाइनल एग्जाम्स की तैयारियों में मदद मिलेगी। वे राइटिंग स्किल्स की प्रैक्टिस कर पाएंगे और डाउट्स क्लीयर कर पाएंगे। इस वक्त शिक्षकों को भी हर एक स्टूडेंट पर ध्यान देना चाहिए। यह भी देखना होगा कि कोई स्टूडेंट ऑनलाइन क्लासेस के दौरान ज्यादा पीछे तो नहीं रह गया। अगर ऐसा है तो स्कूल उसकी परेशानियों का समाधान करे। नोटिस में कहा गया है कि वर्ष 2021-22 के लिए नये सेशन की शुरुआत अप्रैल 2021 से करना ही उचित रहेगा। स्कूल्स संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार जितना संभव हो सके, 01 अप्रैल 2021 से नये सेशन की शुरुआत करें।

नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएं
बोर्ड ने कहा कि इसके बाद ही कक्षा नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएं और इस दौरान कोविड-19 बचाव नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जाए। सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने स्कूलों के प्रिंसिपल्सको लिखे एक पत्र में यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं के जरिए छात्रों की पढ़ाई को हुए नुकसान का पता लगाने में भी मदद मिलेगी, जिनको दूर करने के लिए स्कूलों द्वारा नए शैक्षणिक सत्र में कदम उठाए जा सकते हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए विशेषतौर पर तैयार एक ब्रिज कोर्स का सहारा लिया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News