चंडीगढ़ वासियों के लिए जरूरी खबर, इंटरनैशनल फ्लाइट्स के लिए करना पड़ेगा और इंतजार

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 03:22 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन यादव): शहरवासियों को इंटरनैशनल फ्लाइट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से विंटर शैड्यूल जारी कर दिया गया है, लेकिन उसमें एक भी इंटरनैशनल फ्लाइट को शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में सिर्फ एयरपोर्ट का नाम ही इंटरनैशनल एयरपोर्ट तक सिमट रह गया है। कोरोना महामारी से पहले चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से दो इंटरनैशनल फ्लाइट का संचालन होता था। इनमें इंडिगो एयरलांयस की फ्लाइट दुबई के लिए थी, जबकि दूसरी एयर इंडिया की शारजाह के लिए थी। यह विंटर शैड्यूल 25 अक्तूबर से लेकर 27 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। कोरोना संकट से पहले चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से रोजाना 36 फ्लाइट का संचालन होता था लेकिन लॉकडाऊन की वजह से एयरपोर्ट कुछ महीनों के लिए बंद रहा। अनलॉक-5 के बाद हालात सामान्य होने के बावजूद फ्लाइट शैड्यूल में खासी कटौती की गई है। 

चंडीगढ़ को सिर्फ गोवा और लखनऊ से कनैक्ट किया
नए शैड्यूल के मुताबिक सिर्फ चंडीगढ़ को गोवा व लखनऊ से कनैक्ट किया गया है। अन्य किसी भी अन्य शहर को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा गया है। नए शैड्यूल को भी 29 फ्लाइट का कर दिया गया है। इस संबध में इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर ने बताया कि अभी डोमैस्टिक शैड्यूल आया है। इंटरनैशनल फ्लाइट के लिए अभी सरकार की तरफ से मनाही है। 

बैंकॉक की फ्लाइट की थी उम्मीद
ट्राईसिटी व आसपास के लोगों को विंटर शैड्यूल में बैंकॉक की फ्लाइट मिलने की उम्मीद थी लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से नजरदांज कर दिया गया है। एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से चंडीगढ़ व लखनऊ के बीच कनैक्ट बढ़ा दिया गया है। यहां से लखनऊ के लिए दो डोमैस्टिक फ्लाइट उड़ान भरेंगी। 

रात को 6 फ्लाइट्स होंगी पार्क
विंटर शैड्यूल के आधार पर चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर रात के समय 5 डोमैस्टिक फ्लाइट पार्क रहेंगी, जो चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से दूसरे रा’यों के लिए उड़ान भरेगी। इन फ्लाइट में लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, गोवा, दिल्ली व अहमदाबाद की फ्लाइट शामिल है। ये फ्लाइट यहां रात के समय लैंड करेगी और फिर सुबह उड़ान भरेंगी। 

बैंकॉक की फ्लाइट मई 2018 में हो गई बंद
हाईकोर्ट की सख्ती के बाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट से 3 इंटरनैशनल फ्लाइट्स की शुरूआत 2017 में की गई लेकिन ये ’यादा देर तक नहीं चल सकी। एयर इंडिया की बैंकॉक की फ्लाइट मई 2018 में बंद कर दी गई। इस फ्लाइट में यात्रियों का अभाव रहता था। अधिकारी ने बताया कि इसमें सिर्फ 65 प्रतिशत बुकिंग ही होती थी। एयर इंडिया को नुक्सान हो रहा था। अभी चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इंडिगो की फ्लाइट्स दुबई के लिए और एयर इंडिया की शारजाह के चलाई जा रही हैं। फ्लाइट्स में भी 85 प्रतिशत बुकिंग हो रही है लेकिन कोरोना काल के दौरान यह फ्लाइट भी इस समय बंद पड़ी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News