लोकसभा चुनावों के बीच रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए आई अति महत्वपूर्ण खबर, पढ़ें...

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 12:13 PM (IST)

पंजाब डेस्कः लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सातवें चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। इसी बीच रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अति महत्वपूर्ण खबर आई है। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गैस कंपनियों को हिदायतें जारी की गई, जिसके मद्देनजर गैस एजैंसियों को तेजी के साथ  ई-के.वाई.सी. (इलैक्ट्रानिक, नो यूअर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए सरकार या गैस एजैंसियों द्वारा कोई डैड लाइन (अंतिम तिथी) नहीं रखी गई है।

PunjabKesari

पैट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गैस एजैंसियों को आदेश दिए गए हैं कि वह उपभोक्ता के घर जाकर मुफ्त में ई-के.वाई.सी. प्रक्रिया पूरी करें। वहीं, इंटरनैट के माध्यम से इंडियन ऑयल-1 जैसी एप्लीकेशन के जरिए भी इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है, इसके लिए आधार कार्ड नंबर व लिंक मोबाइल का होना जरूरी है। लिंक मोबाइल पर ओ.टी.पी. आएगा, जिसके बाद इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। जो उपभोक्ता एजैंसी में जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, उनके लिए भी विकल्प उपलब्ध है। उपभोक्ता को जब भी समय मिले वह अपने कनैक्शन से संबंधित गैस एजैंसी में जाकर ई-के.वाई.सी. करवा सकते हैं। परिवार का कोई अन्य व्यक्ति एजैंसी में जाकर इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकता, इसके लिए खाता धारक का फिजिकल रूप (मौके पर) उपस्थित होना जरूरी है। इलैक्ट्रानिक मशीन पर अंगूठे के साथ बायोमैट्रिक यां फेस रिकॉग्निशन से ई-के.वाई.सी. की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

PunjabKesari

सरकार द्वारा ई-के.वाई.सी. के जरिए उपभोक्ताओं की सत्यापन प्रक्रिया चलाई जा रही है। अपने गैस कनैक्शन को जारी रखने के लिए यह प्रक्रिया करवाना बेहद जरूरी है अन्यथा आने वाले समय में गैस कनैक्शन बंद हो जाएगा, वहीं सबसिडी भी बंद कर दी जाएगी। सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से अफवाह फैली हुई है कि 31 मई तक ई.के.वाई.सी न करवाने की सूरत में 1 जून को गैस कनैक्शन रद्द कर दिए जाएंगे। हालांकि सरकार व गैस एजैंसियों द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, जिसमें 31 मई तक ई.के.वाई.सी. करवाना जरूरी बताया गया हो। इस अफवाह से घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उपभोक्ता अपनी समय की उपलब्धता के हिसाब से ई.के.वाई.सी. करवा सकते हैं, किसी का गैस कनैक्शन फिलहाल रद्द नहीं किया जाएगा। वहीं, अफवाह के चलते कई गैस एजैंसियों में लोगों का रश देखने को मिला। गैस एजैंसियों से संबंधित कर्मचारियों का कहना था कि कई लोगों का ई.के.वाई.सी पहले से अपडेट होने के बावजूद लोग लंबे समय तक लाइनों में लगे रहे।


घर आकर एजैंसी का प्रतिनिधि 140 रुपए में देगा 190 वाली पाइप
उपभोक्ता का ई-के.वाई.सी. करने की जिम्मेदारी गैस एजैंसियों को दी गई है। इसके लिए गैस एजैंसी का प्रतिनिधि उपभोक्ता के घर जाएगा और मौके पर मुफ्त में ई-के.वाई.सी. प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए गैस एजैंसी को प्रति उपभोक्ता 50 रुपए गैस कंपनी की और से दिए जाएंगे। इसके चलते उपभोक्ता को टैंशन लेने की जरूरत नहीं है। वहीं, प्रतिनिधि द्वारा मौके पर गैस की पाइप इत्यादि की जांच की जाएगी और 190 रुपए वाली पाइप 140 रुपए में मुहैया करवाई जाएगी।


इलैक्ट्रॉनिक जांच कन्फर्मेशन है ‘ई-के.वाई.सी’
इलैक्ट्रॉनिक जांच कन्फर्मेशन को ई-के.वाई.सी. के तौर पर जाना जाता है। इस इलैक्ट्रॉनिक सिस्टम के जरिए संबंधित उपभोक्ता के सत्यापन (मौजूद होने) की पुष्टि की जाती है। इसके माध्यम से पर्सनल जानकारी को डिजिटल रूप में स्वीकार किया जाता है। वहीं, व्यक्ति की मौजूदगी का सत्यापन हो जाता है। ई-के.वाई.सी. की प्रक्रिया सुरक्षित और सुगम ढंग से फिजिकल उपस्थिति का प्रमाण देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News