CTET देने वाले परीक्षार्थियों के लिए जरूरी खबर, इन बातों का रखना होगा खास ध्यान...

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2023 - 10:34 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): रविवार को होने वाले सैंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट में शामिल होने वाले कैंडीडेटस के लिए यह खबर आवश्यक है। सीबीएसई द्वारा सीटैट के लिए बनाए नियमों के मुताबिक कैंडीडेटस को परीक्षा से कम से कम एक घंटे पहले सेंटर पहुंचना होगा ताकि वहां की औपचारिकताएं पूरी करने में समय लगने से उनका पेपर न निकल जाए। यही नहीं कैंडीडेटस को अपना एडमिट कार्ड और वैलिड फोटो आईडी जरूर लेकर जाना होगा क्योंकि इसके बिना सैंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा। टैस्ट का आयोजन 20 अगस्त को करवाया जाएगा। वहीं आज यानी शुक्रवार को एग्जाम के एडमिट कार्ड रिलीज हो गए है।

जहां सेंटर अलाट हुआ वहीं देनी होगी परीक्षा
बता दें कि परीक्षा के प्री एडमिट कार्ड पहले ही रिलीज किए जा चुके हैं जिसमें कैंडिडेट्स को जानकारी मिल गई है कि उनका सेंटर कहां है। इसलिए वे पहले ही अपनी ट्रैवलिंग से लेकर दूसरे इंतजाम कर सकते हैं। सीबीएसई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्टूडेंट्स को उनकी मनमर्जी के सेंटर एलॉट नहीं हो पाए हैं लेकिन ऐसा तकनीकी कारणों की वजह से हुआ है। ऐसे में उन्हें शहर के का सेंटर देने की कोशिश की गई है। इस संबंध में कोई रिक्वेस्ट नहीं ली जाएगी। जो सेंटर एलॉट हुआ है, वहीं परीक्षा देनी होगी।

कैंडीडेटस के लिए यह भी हैं नियम
परीक्षा से पहले बोर्ड कुछ नियम जारी किए हैं जिसका कैंडीडीटेस को ध्यान रखना होगा। सीटैट देने आने वाले कैंडीडेटस को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के साथ नाक व मुंह कवर करके सैंटर में दाखिल होना पड़ेगा। कैंडीडेटस अपने साथ सीटीईटी एडमिट कार्ड, वैलिड फोटो आइडेंटिटी कार्ड, फेस मास्क, पर्सनल हैंड सैनिटाइजर की बोतल और ट्रांसपैरेंट वॉटर बॉटल लेकर जाएं।

यह रहेगा पेपर पैटर्न
यह एक ऑफलाइन परीक्षा है जो पेन पेपर मोड में होगी। इसमें 2 पेपर होंगे और मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चंस आएंगे। परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे की है और कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेगा और एग्जाम में निगेटिव मार्किंग नहीं है।

Content Writer

Vatika