माता चिंतपूर्णी के मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर, जारी हुए दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 02:10 PM (IST)

होशियारपुर : हर वर्ष की तरह माता चिंतपूर्णी के मेलों का आगाज होने जा रहा है। इस मेले में पंजाब में दूसरे राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु होशियारपुर के माध्यम से माता चिंतपूर्णी जी के मंदिर (हिमाचल प्रदेश) में दर्शन करने के लिए यात्रा करते हैं, जिनके लिए अलग-अलग संस्थाओं की ओर से श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह लंगर की व्यवस्था की जाती है।

वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम कमिश्नर डा. अमनदीप कौर ने पहल कदमी करते हुए नगर निगम में अलग-अलग लंगर सेवा सोसायटियों के साथ अहम बैठक की। कमिश्नर नगर निगम ने इस दौरान जानकारी देते हुए बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य अलग-अलग लंगर सोसायटियों के मेले के दौरान स्वच्छता संबंधी सुझाव लेना है। उन्होंने नगर निगम की ओर से मेलों के दौरान पूर्ण तौर पर सफाई रखने व सिंगल यूज प्लास्टिक का पूर्ण तौर पर प्रयोग न करने संबंधी सोसायटियों को प्रेरित किया। इस दौरान लंगर सेवा सोसायटियों ने नगर निगम को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

सोसायटियों की ओर से कमिश्नर नगर निगम को प्रार्थना की गई कि मेले के दौरान प्रशासनिक स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण तौर पर पाबंदी सख्ती से लगाई जाए, तभी शहर को स्वच्छ व सुंदर रखा जा सकता है। कमिश्नर नगर निगम ने शहर वासियों व विशेष तौर पर समूह लंगर सेवा सोसायटियों को अपील की कि सिंगल यूज प्लास्टिक का बिल्कुल प्रयोग न किया जाए, फिर भी यदि कोई व्यक्ति इसका प्रयोग करता पाया गया तो उससे भारी जुर्माना वसूल किया जाएगा। कमिश्नर नगर निगम ने बैठक के दौरान भरोसा दिलाया कि शहर की स्वच्छता के मद्देनजर अधिक से अधिक प्रयास किए जाएंगे। सेवा सोसायटियों व पब्लिक स्थानों पर नगर निगम की ओर से डस्टबिन मुहैया करवाए जाएंगे।

शहर के अलग-अलग पब्लिक स्थानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने संबंधी प्रचार किया जाएगा। इसके अलावा नगर निगम की ओर से जनता की सुविधा के लिए मेले के दौरान मोबाइल शौचालय वैन्स व पीने वाले पानी के टैंकरों का प्रबंध किया जाएगा। शहर के अंदर कूड़ा एकत्र न हो व गंदगी न पड़े, इसके लिए बाकायदा 24 घंटे कूड़ा उठाने के लिए कर्मचारी व गाड़ियां तैनात की जाएंगी।

इस दौरान संयुक्त कमिश्नर संदीप तिवाड़ी, स्वच्छता दा लंगर सेवा सोसायटी, भारतीय महावीर दल के कृष्ण गोपाल आनंद, नारायण गुप्ता, अनीत नैयर, बलविन्द्र सिंह, चिंतपूर्णी लंगर सेवा कमेटी बाल कृष्ण रोड होशियारपुर, युवा वाहिनी से अश्वनी शर्मा, भारती शर्मा, चिंतपूर्णी लंगर सेवा सोसायटी से विवेक, क्लीन सिटी ग्रीन सिटी सेवा सोसायटी जे.के. काम्पलैक्स चौहाल से मंदीप शर्मा, विशाल ऐरी, जय मां चिंतपूर्णी लंगर से मनोज गुप्ता, शाम लाल, प्रमोद शर्मा, केवल कृष्ण, सुखराम ढल्ल, सुधीर कुमार आदि अलग-अलग लंगर सोसायटियां व मेले से संबंधित प्रमुख शख्सियतें इस बैठक में उपस्थित थीं।

 अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News