किसानों के लिए अहम खबर, कृषि मंत्री धालीवाल ने गन्ना बकाया को लेकर सुनाया यह फैसला

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के किसानों के कल्याण हेतु हरसंभव प्रयास करने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है। इसी के अंतर्गत राज्य सरकार का यह संकल्प है कि गन्ना किसानों को निजी मिलों के हाथों परेशान नहीं होने दिया जाएगा। 

ये विचार पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने सैक्टर-35 के म्यूनिसिपल भवन में संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान प्रकट किए। उन्होंने कहा कि निजी गन्ना मिलों के मालिकों के साथ बातचीत करके उनको किसानों की बाकी की अदायगियां समय पर करने के लिए कहा जाएगा और ऐसा न होने की सूरत में मिल बंद की जाएगी। मंत्री ने बताया कि गन्ना किसानों के 300 करोड़ रुपए के बकाए को 3 किस्तों में अदा किया जाएगा। इसमें से 100 करोड़ रुपए की पहली किस्त 30 जुलाई, 100 करोड़ की दूसरी किस्त 30 अगस्त और आखिरी किस्त 15 सितम्बर तक जारी होगी। बटाला और गुरदासपुर की मिलों में नई मशीनरी स्थापित की जा रही है। 

नकली कीटनाशक बेचने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई 

मंत्री ने बताया कि सफेद मक्खी के हमले के कारण नरमा पट्टी, जिसमें बरनाला, श्री मुक्तसर साहिब और बठिंडा के इलाके आते हैं, की बर्बाद हुई फसल का जायजा लेने के लिए सरकार द्वारा गठित टीमों ने हाल ही में 730 स्थानों का दौरा किया और 28 जुलाई को फिर से ये टीमें प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगी। मंत्री ने स्पष्ट किया कि जो भी नकली दवाएं और कीटनाशक बेचेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कृषि मंत्री ने भरोसा दिया कि किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मामलों को वापस लेने और शहीद हुए किसानों के वारिसों को नौकरी देने का मुद्दा वह जोर-शोर के साथ मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 

News Editor

Urmila