Film Producers के लिए अहम खबर, अब चंडीगढ़ में मिलने जा रही ये सुविधा

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 06:02 PM (IST)

मोहाली (नियामियां): चंडीगढ़ शहर में भी रीजनल फैसिलिटेशन (क्षेत्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड) कार्यालय खोला जा रहा है। इस संबंध में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपनी सहमति दे दी है। केंद्रीय मंत्री एक फिल्म समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे जहां उन्होंने यह घोषणा की। इस संबंध में पंजाबी फिल्म एंड टीवी एक्टर्स एसोसिएशन (पीएएफटीए) लंबे समय से सरकार से दिल्ली के बजाय चंडीगढ़ में क्षेत्रीय फिल्मों के लिए सेंसर बोर्ड स्थापित करने की मांग कर रहा है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि आमतौर पर क्षेत्रीय फिल्मों को सेंसर बोर्ड सर्टिफिकेट देने के लिए जिन सदस्यों की नियुक्ति की जाती है, वे मुंबई से संबंधित होते हैं और उन्हें क्षेत्रीय भाषाओं की संस्कृति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई बार ऐसे दृश्यों को काट दिया जाता है जो क्षेत्रीय संस्कृति की जान होते हैं और कई ऐसे दृश्यों को रहने दिया जाता है जो गलत प्रकार के होते हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब के रैपर Honey Singh ने Bollywood Actress को दिया करोड़ों का बर्थडे गिफ्ट

उपाध्यक्ष बीनू ढिलो के नेतृत्व में गुरप्रीत घुग्गी, शविंदर महल, देव खरोड़, मलकीत रोनी, रोशन प्रिंस, मनी औजला, जग्गी धुरी, सर्ब प्रिया अत्री और पाफटा के अन्य पदाधिकारी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और इकबाल सिंह लालपुरा ने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष से मुलाकात की थी और मांग की थी कि सेंसर बोर्ड का कार्यालय चंडीगढ़ में स्थापित किया जाना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए मलकीत रौनी ने कहा कि इस पहल से क्षेत्रीय सिनेमा को ताकत मिलेगी जिसमें पंजाब, चंडीगढ़ , हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : श्री दरबार साहिब पहुंचे 'बिग बॉस 17' के रनरअप अभिषेक कुमार, देखें तस्वीरें

उन्होंने कहा कि इन राज्य में बनने वाली फिल्मों के निर्माताओं को अब सेंसर सर्टिफिकेट लेने के लिए दिल्ली या मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि आज पाफटा की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता बीनू ढिलो ने की। बैठक के दौरान पूरे सिनेमा परिवार ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद दिया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here   

News Editor

Kamini