GYM जानें वालों के लिए अहम खबर, कहीं खतरे में ना पड़ जाए आपकी जान...

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2024 - 09:32 AM (IST)

तरनतारन: युवा वर्ग अपना अच्छा स्वास्थ्य बनाने के चक्कर में खुद को नुक्सान पहुंचा रहा है। बाजारों व हैल्थ क्लबों में जमकर बिक रहे फूड प्रोडक्ट्स के सेवन से युवा कथित तौर पर भयानक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। अच्छा स्वास्थ्य बनाने का दावा करने वाले फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 15 से 40 वर्षीय युवा ज्यादा कर रहे हैं। इस नुक्सान को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को जल्द ठोस कदम उठाने की जरुरत है।

युवाओं के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव
देखने 
को मिल रहा है कि युवा अपना अच्छा स्वास्थ्य बनाने के चक्कर में संतुलित आहार छोड़ कर बाजारों में बिकने वाले घटिया व नकली फूड प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे फूड प्रोडक्ट्स का सेवन बिना किसी विशेषज्ञ का सुझाव लिए किया जा रहा है। युवा विभिन्न फूड प्रोडक्ट्स का सेवन कर खुद के शरीर के विभिन्न अंगों जैसे कि किडनी, लीवर, कैंसर, आंतड़ियों को नुक्सान पहुंचा रहे हैं। हैल्थ क्लबों व दुकानों पर बिकने वाले क्रोटीन, प्रोटीन, वे-प्रोटीन, ग्लूकोसामाइन पाउडर, मेगा मास, कैलोरिया, बॉडी ग्रो के अलावा बड़ी संख्या में विभिन्न प्रोडक्ट्स शामिल हैं। यह प्रोडक्ट्स जिले के हर क्षेत्र में स्थित जिम, शो रुम में बिक रहे हैं। जिनकी कीमत 200 से 8,000 रुपए तक वसूल की जा रही है। गौरतलब है कि ज्यादातर व्यापारियों द्वारा उक्त प्रोडक्ट्स खुद फैट्रियों से तैयार करवा कर मनमर्जी से इसके भाव लगाए जा रहे हैं। अगर कानून की बात करें तो क्लबों में फूड प्रोडक्ट्स का कारोबार करने के लिए एफ.एस.एस.आई. का लाइसैंस लेना जरूरी होता है, परंतु जिले में स्थित हैल्थ क्लबों व दुकान मालिकों द्वारा बिना मंजूरी घटिया फूड प्रोडक्ट्स बेचते हुए मोटी कमाई की जा रही है। इसको रोकने के लिए अगर स्वास्थ्य विभाग ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो आने वाले समय में देश का भविष्य खतरे में जा सकता है।

संतुलित आहार का सेवन जरुरी
डाइटिशियन
 का कहना है कि जरुरत से ज्यादा प्रोटीन, कैल्शियम के सेवन से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। बाजारी फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करने की बजाय हमें हरी सब्जियों, फल, फाइबर, देसी घी, दहीं का सेवन करना चाहिए। संतुलित आहार हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। रोजाना 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए सैर व योग करना चाहिए।

जल्द होगी कार्रवाई : सिविल सर्जन
सिविल
 सर्जन डा. कमलदीप ने कहा कि जल्द ही फूड प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वालों की दुकानों से सैंपल सील किए जाएंगे। लोगों के स्वास्थ्य के साथ किसी भी तरह का कोई खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर किसी की कोई लापरवाही सामने आई तो इस पर कानूनी कार्रवाई होगी।

Content Writer

Vatika