Law Students को फाइनल मार्कशीट व डिग्री लेने से पहले करना होगा ये काम, जारी हो गए सख्त निर्देश

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 04:23 PM (IST)

पंजाब डेस्क : बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने लॉ करने के नियम और कड़े कर दिए हैं, जिसके बाद से लॉ स्टूडेंट्स में हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार अब अब लॉ करने के लिए स्टूडेंट्स को कॉलेज में एक शपथ पत्र देना होगा, जिसमें आपराधिक मुकदमे दर्ज नहीं होने घोषणा हो। बता दें बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने 23 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी कर देश के सभी लॉ एजुकेशन सेंटर्स में आपराधिक पृष्ठभूमि जांच प्रणाली और अनिवार्य घोषणाओं को तत्काल लागू करने के निर्देश दिए थे। इसमें ये भी कहा गया था कि लॉ स्टूडेंट को साफ और गैर आपराधिक रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए और इसकी पूरी जानकारी बीसीआई को देनी होगी।।

बीसीआई ने आपराधिक रिकॉर्ड वाले व्यक्तियों को वकालत के पेशे से दूर रखने की दिशा में उक्त कदम उठाया है। स्टूडेंट्स की उपस्थिति और आचरण में पारदर्शिता के लिए कक्षाओं में बायोमेट्रिक उपस्थिति और सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। गौरतलब है कि नोटिफिकेशन में  कहा गया है कि लॉ स्टूडेंट्स को एक साफ और गैर आपराधिक रिकार्ड पेश बनाए रखना चाहिए और फाइनल मार्कशीट व डिग्री हासिल करने से पहले किसी भी मामले में दर्ज एफआईआर या अन्य आपराधिक मामले, बरी होने की घोषणा करनी होगी। लॉ स्टूडेंट्स द्वारा पूरी जानकारी नहीं देने पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी, जिसमें अंतिम मार्कशीट और डिग्री को रोका भी जा सकता है।

बता दें इससे पहले इस शपथ पत्र को प्रेक्टिस लाइसेंस के आवेदन के साथ देना होता था, लेकिन अब इसे स्टूडेंस के साथ भी जोड़ दिया है, जिसके चलते अब लॉ स्टूडेंट्स को उक्त मार्कशीट और डिग्री लेने से पहले शपथ देना होगा। बीसीआई का कहना है कि अगर किसी के खिलाफ कोई गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है उसकी जानकारी उन्हें देनी होगी। अगर कोई स्टूडेंट किसी गंभीर आरोप में दोषी पाया जाता है तो उसकी फाइनल मार्कशीट व डिग्री को रोक लिया जाएगा। बीसीआई द्वारा निर्णय के बाद ही इसे जारी भी किया जा सकता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News