पंजाब में खेल नर्सरी में आवेदन करने वाले खिलाड़ियों के लिए जरूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 03:22 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब सरकार द्वारा खेल नर्सरी खोलने की दिशा एक बड़ी पहल की है। सरकार ने खेल नर्सरी के कोच व सुपरवाइजरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है जिसके चलते अब आवेदन के लिए तारीख और बढ़ा दी गई है। अब लोग 10 मार्च तक आवेदन दे सकेंगे। जानकारी के अनुसार राज्य में 45 ग्रामीण व 205 शहरी नर्सरी खोली जाएंगी। जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब एक्स सर्विसमेन कार्पोरेशन के जरिए से आउटसोर्स पर जा कर भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। इस भर्ती के बाद सेवाकाल का समय 3 साल या इससे अधिक भी हो सकता है। सरकार द्वारा साल बाद परफॉर्मेंस देखने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। सी.एम. मान व खेल मंत्री मीत हेयर ने कहा कि खिलाड़ियों की सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: लुधियाना पहुंचे सी.एम. मान व अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों को दी बड़ी सौगात

खेल नर्सरी की भर्ती प्रक्रिया में कोच व सुपरवाइजरों के लिए पंजाबी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। 10वीं तक पंजाबी पास होना चाहिए। कोच के पद के लिए 18 से 40 साल व सुपरवाइजर के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है। कोच को 25 हजार व सुपरवािजर को 50 हजार सैलरी दी जाएगी। वहीं निर्देश दिए गए हैं कि नए सेशल में खेल नर्सरी की शुरूआत कर दी जाए ताकि खिलाड़ियों को किसी तरह की मुश्किल न आए। वहीं बता दें कि आवेदन फार्म भी दोबारा तैयार किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : पंजाब वासियों को अभी नहीं मिलेगी राहत, आने वाले 2 दिनों में मौसम को लेकर अलर्ट जारी

सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं यह वेटिंग लिस्ट 6 महीने तक वेलिड रहेगी। इस दौरान 10 प्रतिशत लोग भर्ती किए जाएंगे। अगर कोई व्यक्ति चुने जाने के बाद नौकरी ज्वाइन नहीं करता या नौकरी छोड़ देता है तो वेटिंग लिस्ट में चल रहे लोगों को मौका दिया जाएगा। बता दें कि एक खेल नर्सरी खोलने के लिए 60 लाख की लागत आएगी। जबकि पूरे राज्य में 10,000 खेल नर्सरी खोली जाएगी। फिलहाल 250 खेल नर्सरी खोली जाएंगी। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Urmila