श्री करतारपुर साहिब जाने के लिए संगत के लिए अहम खबर (Watch Video)

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 05:03 PM (IST)

जालंधर(रमनदीप सोढी): श्री करतारपुर साहिब जाने वाली संगत को अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि पाकिस्तान जाने के लिए 20 डालर की फीस कैसे और कहां अदा करनी है? पासपोर्ट जरूरी है या नहीं? पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी या नहीं और करतारपुर साहिब जाने का पर्मिट या वीजा किस तरह का होगा। आज हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान जाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिएं और किन बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। 

पासपोर्ट है जरूरी
सबसे पहले तो आपके पास अपना पासपोर्ट होना जरूरी है। यदि आप भारतीय मूल के विदेशी नागरिक हो तो भी आपके पास उस देश का विदेशी पासपोर्ट और ओ.सी.आई. होनी जरूरी है।

ई.टी.ए का प्रिंट है जरूरी
श्री करतारपुर साहिब जाने के लिए ऑनलाइन वीजा अप्लाई करने के बाद आपको ब्यूरो आफ इमीग्रेशन भारत की तरफ से ई.टी.ए. यानि कि इलैक्ट्रॉनिकस ट्रैवल ऑथराइजेशन दी जाएगी। आप अपनी ईमेल के द्वारा इसे हासिल करेंगे। इसके ऊपर बाकायदा आपकी तस्वीर सहित आपका नाम, पासपोर्ट नंबर, करतारपुर साहिब जाने की तारीख और आई.डी. नंबर भी होगा। इसके निचली तरफ़ संगत के लिए पाकिस्तान सरकार की हिदायतें लिखीं गई हैं, जिन्हें जाने से पहले ध्यान से पढ़ना जरूरी है। करतारपुर जाते समय आपके लिए ई.टी.ए. लेकर जाना जरूरी है। वहां बने टर्मिनल पर आपकी एंट्री तब ही हो सकेगी। 


जरूरी है पैन कार्ड 
20 डालर की फीस आपने पाकिस्तान के टर्मिनल में जमा करवानी है। कोशिश करें कि भारतीय करंसी को डालर में बदलवा कर लेकर जाएं, क्योंकि अभी तक यह साफ़ नहीं है कि पाकिस्तान भारतीय करंसी को स्वीकार करेगा या नहीं या फिर पाकिस्तान वाले टर्मिनल पर करंसी बदलवाने की सुविधा है या नहीं। परन्तु आप भारतीय करंसी को डेरा बाबा नानक में बने टर्मिनल से भी बदलवा सकते हैं, क्योंकि वहां कुछ प्राईवेट बैंकों ने आर.बी.आई से मंज़ूरी लेकर कांउटर खोले हैं। याद रहे कि करंसी बदलाने के लिए आर.बी. आई की हिदायतों के मुताबिक आपके पास  पासपोर्ट सहित पैन कार्ड का होना भी जरूरी है। पैन कार्ड से बिना आप करंसी नहीं बदलवा सकेंगे।


जानें और क्या हैं शर्तें
►श्रद्धालु अपने साथ अधिक से अधिक 11 हज़ार की नकदी और 7 किलो वजनी थैला ही लेजा सकेंगे। 
►इस यात्रा दौरान श्रद्धालुओं को वीजा की ज़रूरत नहीं होगी लेकिन पहचान के लिए पासपोर्ट लाज़िमी होगा, हालांकि इस पर कोई (वीजा की) मोहर नहीं लगेगी। 
►13 साल से कम उम्र के बच्चे और 75 साल या इससे अधिक उम्र के बुज़ुर्ग ग्रुप में ही यात्रा कर सकेंगे।
►यात्रा दौरान पर्यावरण के अनुकूल सामग्री जैसे कपड़े के थैले को ही प्राथमिकता देने की हिदायत है।
►तेज़ आवाज़ में संगीत चलाने और अन्य तस्वीरें खींचने की नहीं होगी इजाज़त।
►यात्रियों को अकेले या ग्रुप में और चल कर जाने की छूट होगी।
►रास्ता रोज़ सुबह खुलेगा और श्रद्धालुओं को शाम तक हर हाल में वापिस आना होगा। 
►यात्रियों के लिए लंगर और प्रसाद का प्रबंध पाकिस्तान ही करेगा।
►यात्रा से 10 दिन पहले भारत संबंधित श्रद्धालुओं के बारे जानकारी सांझी करेगा।
►श्रद्धालुओं को 4 दिन पहले ही यात्रा संबंधित जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। 
►इसके अलावा तीर्थ यात्रा के लिए श्रद्धालु को 20 डालर फीस अदा करनी पड़ेगी। 

Vatika