कनाडा जाने वाले छात्रों के लिए अहम खबर, Visa नियमों में हुआ बदलाव

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 12:11 PM (IST)

जालंधर(सुधीर): पढ़ाई के तौर पर कनाडा जाने के चाहवान भारतीय छात्रों को अब आवेदन पत्र जमा करवाने के बाद करीब 4 से 6 माह तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। कनाडा सरकार ने कोविड-19 के चलते वीजा नियमों में एक बार फिर बदलाव किया है, जिसमें कनाडा जाने के चाहवान छात्रों को कनाडा में सिर्फ 4 एयरपोर्ट (वैनकूवर, टोरंटो, कैलगिरी, मोंटरीयाल) में ही लैंडिंग की अनुमति होगी। इसके साथ ही कनाडा पहुंचने वाले हर छात्र को एयरपोर्ट पर ही अपना कोरोना टैस्ट करवाना अनिवार्य होगा। वीजा माहिर गुरिंद्र भट्टी ने बताया कि नए नियमों के तहत कनाडा पहुंचने वाले हरेक छात्र को सरकार द्वारा तय किए गए स्थान में करीब 3 दिन बिताने होंगे। उन्होंने बताया कि 3 दिन के बाद छात्र की कोरोना रिपोर्ट आएगी। अगर रिपोर्ट नैगेटिव आई तो बाकी के 11 दिन छात्र अपने घर पहुंच कर आईसोलेट हो सकते हैं।

अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो सरकार द्वारा तय किए गए स्थान पर ही छात्र को 14 दिन एकांतवास में रहना पडे़गा और 2 हजार डालर भी साथ ले जाने अनिवार्य होंगे।उन्होंने बताया कि कोविड 19 के चलते भारी तादाद में दूतावास में छात्रों के आवेदन पत्र के रिज्लट पैंडिंग हैं। वहीं आज हर कोई छात्र विदेश जाने को लेकर दुविधा में है कि वह किस इनटेक में अप्लाई करे। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई 2020 को कनाडा सरकार ने कोविड-19 के तहत वीजा नियमों में बदलाव करते हुए 2 स्टैप वीजा नियमों का ऐलान किया था, जिसमें 15 सितम्बर 2020 तक कनाडा जाने के चाहवान छात्र अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन अप्लाई कर सकते थे, जिसमें दस्तावेजों की पूरी जांच होने के पश्चात छात्र को पहले स्टैप में ए.आई.पी. जारी की जाती थी।

इसके बाद छात्र विदेश के कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। दूसरे स्टैप में छात्रों के फिंगर प्रिंट व मैडीकल होने के बाद उन्हें दूतावास द्वारा वीजा दिए जाने के नियम लागू किए गए थे, जिसके चलते पंजाब के सैंकडों छात्रों ने अपने ऑनलाइन वीजा आवेदन पत्र अप्लाई किए। कनाडा सरकार ने इसके बाद वीजा नियमों में एक बार फिर बदलाव करते हुए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र अप्लाई करने के दौरान बिना ए.आई.पी. के ही ऑनलाइन पढ़ाई करने के नियम लागू किए। इस बात का पंजाब के कई ट्रैवल एजैंटों ने खूब फायदा उठाया व छात्रों को ऑनलाइन स्टडी के नाम पर कई प्राईवेट कालेजों में दाखिला दिलवा कर अपनी जेबें गर्म कर लीं।

एकांतवास नियमों की उल्लंघना करने पर छात्र को हो सकता है साढ़े 7 लाख डालर जुर्माना या 6 माह की कैद
इमीग्रेशन
 इंडस्ट्री के वीजा माहिर गुरिंद्र भट्टी ने कहा कि कोविड-19 के तहत कनाडा सरकार ने लोगों की सुरक्षा के चलते कडे़ नियम लागू किए हैं। उन्होंने बताया कि कनाडा पहुंचने पर छात्र को कोविड टैस्ट के साथ ही 14 दिन एकांतवास मे रहना अनिवार्य होगा । उन्होंने बताया कि एकांतवास का मतलब सरकार द्वारा तय किए स्थान पर मात्र 1 कमरे में अपने आप को आईसोलेट करना। अगर कोई भी छात्र कोविड नियमों की उल्लंघना करता पकड़ा गया तो सरकार द्वारा छात्र को करीब साढ़े 7 लाख डालर जुर्माना या 6 माह की कैद या सरकार छात्र को भारत डिपोर्ट करने के साथ-साथ छात्र के कालेज, यूनिवर्सिटीज को भी भारी जुर्माना करने के साथ ही उनका लाईसैंस भी रद्द किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कनाडा जाने के चाहवान छात्र ट्रैवल करने से पहले भारत से ही 48 घंटे पहले अपना कोविड टैस्ट जरूर करवा कर जाएं ताकि वहां पहुंच कर उन्हें मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

क्या कहते हैं वीजा माहिर: गुरिंद्र भट्टी
वीजा
 माहिर गुरिंद्र भटटी ने बताया कि कोविड 19 के चलते भारतीय छात्रों की भारी तादाद में फाइलें अभी दूतावास में पैंडिंग पड़ी हैं। जिन छात्रों ने 2019 में 12वीं पास की थी उन्होंने 2020 में कनाडा पढ़ाई के तौर पर जाना था, लेकिन कोविड-19 व लॉकडाऊन के चलते न तो 2019 और न ही 2020 में 12वीं पास वाले छात्र विदेश जा सके। उन्होंने बताया कि 2021 में 12वीं की होने वाली परीक्षा में छात्रों के अभी रिजल्ट आने बाकी हैं। कोविड 19 के तहत अब 3 साल तक छात्र विदेश नहीं जा पाए, जिस कारण विदेश पढ़ने जाने के चाहवान छात्रों की कतार लंबी हो रही है। जो छात्र पढ़ाई के तौर पर कनाडा जाना चाहते हैं, उक्त छात्र आज ही सितम्बर इंटेक के लिए अपना आवेदन पत्र अप्लाई कर सकते हैं। लॉकडाऊन के दौरान जिन-जिन छात्रों ने अपने आवेदन पत्र ऑनलाइन अप्लाई किए थे उन सब छात्रों की ऑनलाइन अप्रूवल आनी शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिन छात्रों के वीजा आ चुके हैं, वे कोविड 19 के नियमों की पालना करते हुए ट्रैवल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 2021 जनवरी की शुरूआत में कनाडा सरकार ने आवेदन पत्र का प्रोसैसिंग टाइम 36 सप्ताह रखा था, 31 जनवरी को 23 सप्ताह कर दिया गया और अब इसे 13 से 14 सप्ताह कर दिया गया। उन्होंने बताया कि आशंका प्रगट की जा रही है कि वैक्सीनेशन कंपलीट होने पर मार्च/अप्रैल तक स्टाफ पूरा होने पर छात्रों के पैंडिंग रिज्लट जल्द आ सकते हैं।

Content Writer

Vatika