Schools से जुड़ी अहम खबर, शिक्षा विभाग करने जा रहा है ये काम

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 01:08 PM (IST)

चंडीगढ़ : शहर के सरकारी स्कूलों के लिए नए सत्र की तैयारियां चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की ओर से लगभग पूरी कर ली गई हैं। सत्र शुरू होने से पहले ही विभाग शिक्षा में सुधार और सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने में जुटा है। स्कूलों में 23 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां होने वाली हैं। शिक्षा विभाग 11वीं कक्षा में ऑनलाइन एडमिशन के साथ सरकारी स्कूलों में 594 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है। 2 सरकारी स्कूलों के ब्लॉक में 3 नए स्कूल खोलने की तैयारी भी की जा रही है।

धनास, मनीमाजरा और हल्लोमाजरा में नए स्कूल खोलने की तैयारी

शिक्षा विभाग की तरफ सैक्टर-7 के सरकारी  हाई स्कूल में प्री-प्राइमरी के अलावा मालोआ के जीएसएसएस ब्लॉक एक्सटेंशन के अलावा धनास, मनीमाजरा और हल्लोमाजरा में नए स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाकर शिक्षकों की कमी दूर करने जा रहा है। विभाग की ओर से इसकी तैयारी पिछले साल से ही शुरू कर दी गई है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण शिक्षकों की भर्ती के दौरान परीक्षा परिणाम घोषित करने में देरी हो रही है। नए शिक्षकों की भर्ती जून में पूरी करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शिक्षकों के 594 पदों में से 396 जेबीटी शिक्षक, 100 एनटीटी शिक्षक और 98 पीजीटी शिक्षक नई भर्ती की जाएगी। विभाग द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित की गई है। सिर्फ नतीजे घोषित होने बाकी हैं।

जून में होगी सभी भर्तियां पूरी  

विभाग के मुताबिक टीजीटी के 303 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जून के अंत में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। टीजीटी और स्पेशल एजुकेटर के पदों को छोड़कर अन्य नियुक्तियां जून में की जाएंगी। जुलाई माह में जब स्कूल खुलेंगे तो नए शिक्षक बच्चों का स्वागत करेंगे।

बच्चों और शिक्षकों का किया जाएगा मूल्यांकन

विभाग द्वारा संचालित 112 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की संख्या क्षेत्र पर निर्भर करती है। पैरीफिरी और कॉलोनी के स्कूलों में बच्चों की संख्या अधिक और शिक्षक कम हैं। सेक्टर के स्कूलों में अलग व्यवस्था है। शिक्षा विभाग की ओर से हर स्कूल में बच्चों के लिए शिक्षकों का अनुकूल अनुपात बनाने के लिए समीकरण बनाए जा रहे हैं। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराई जा सकेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News